×

बीमार पड़ रहे किसान: 50 फीसदी में दिखे ऐसे लक्षण, हो रही ये समस्याएं

कृषि कानूनों के विरोध में टिकरी बॉर्डर पर जमे किसानों को नजला, खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों ने जकड़ लिया है। यहां करीब 50 फीसदी लोग इस तरह की बीमारियों की चपेट में आ चुके हैं।

Shreya
Published on: 9 Dec 2020 6:21 AM GMT
बीमार पड़ रहे किसान: 50 फीसदी में दिखे ऐसे लक्षण, हो रही ये समस्याएं
X
बीमार पड़ रहे किसान: 50 फीसदी में दिखे ऐसे लक्षण, हो रही ये समस्याएं

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन (Kisan Aandolan) आज भी जारी है। किसान बीते 14 दिन से लगातार कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन (Farmers Protest) कर रहे हैं। अपने घरों से दूर दिल्ली की कड़ाके वाली ठंड के बीच किसान बॉर्डर पर जमे हुए हैं। इस बीच खबर है कि टिकरी बॉर्डर पर जमे किसानों को नजला, खांसी और जुकाम जैसी शिकायत हो रही है। बड़ी संख्या में लोगों को कान में दर्द की समस्या भी हो रही है।

50 फीसदी लोगों में दिखीं ऐसी समस्याएं

इस मामले में मौके पर मेडिकल सुविधा मुहैया करा रहे डॉक्टर्स का कहना है कि किसान आंदोलन शुरू होने से लेकर अब तक यहां पर करीब 50 फीसदी लोग इस तरह की बीमारियों की चपेट में आ चुके हैं। ऐसी समस्याओं का सामना करने रहे किसानों में सबसे ज्यादा बुजुर्ग शामिल हैं। रोजाना करीब सैकड़ों मरीजों का इलाज कर उन्हें आयुर्वेदिक दवाइयां दी जा रही है। इन दवाइयों से लोगों को जल्द राहत भी मिल रही है। किसानों के बीमार होने के पीछे की वजह पानी, प्रदूषित हवा और सर्दी के मौसम में लग रही ठंड को बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: बदल गया बाइक पर पीछे बैठने का तरीका! भूलकर भी न करें ये गलती, देना होगा जुर्माना

kisan andolan (फोटो- सोशल मीडिया)

इस वजह किसानों को हो रही दिक्कतें

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, द्वारका में आयुर्वेदिक के डॉक्टर इंदरजीत सिंह टीकरी बॉर्डर पर 27 नवम्बर से ही फ्री फर्स्ट ऐड सेंटर (Free First Aid Center) चला रहे हैं। तब से लेकर अब तक मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। पानी, दूषित हवा और सर्दी के मौसम में लग रही ठंड की वजह से टिकरी बॉर्डर पर मौजूद लोगों को तेजी से नजला, खांसी, जुकाम की समस्या हो रही है। वहीं कान दर्द के पीछे की वजह को शोर शराबा और नींद ना पूरी होना बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: हादसे से पसरा मातम: झील में पलटी नाव, एक की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

इलाज के लिए इन चीजों का किया जा रहा इस्तेमाल

बताया जा रहा है कि इनमें से सभी मरीजों तक चिकित्सा सुविधा नहीं पहुंच पा रही है। किसान दो किलोमीटर तक चलकर दवाइयां लेने आ रहे हैं, लेकिन काफी दूर तक कतार होने की वजह से दूर के मरीजों को इलाज नहीं मिल पा रहा है। डॉक्टर इंदरजीत सिंह ने बताया कि किसानों के नजला, खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं का इलाज करने के लिए अदरक, मुलेठी, शहरद, सौंफ, दालचीनी, बड़ी इलायची, फुदीने का चूर्ण व अर्क किया गया है। जो लोगों पर काफी असरदार साबित हो रहा है। इसके अलावा मरीजों को तंजलि और दूसरी कंपनियों की आयुर्वेदिक दवाइयां भी दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: कैप्टन महेंद्र नाथ मुल्लाः 174 नाविकों व 18 अधिकारियों के साथ ली थी जलसमाधि

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story