×

किसान आन्दोलन: संगठनों ने की बैठक, गाजीपुर बॉर्डर पर एक किसान की मौत

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के सुखविंदर सिंह सभरा का कहना है कि तीन कृषि कानून रद्द होने चाहिए, अगर 4 जनवरी को इसका कोई हल नहीं निकलता तो आने वाले दिनों में संघर्ष तेज होगा।

Aditya Mishra
Published on: 1 Jan 2021 10:28 AM GMT
किसान आन्दोलन: संगठनों ने की बैठक, गाजीपुर बॉर्डर पर एक किसान की मौत
X
मुख्तार अंसारी की कस्टडी पर कहा कि वह मुख्तार अंसारी के साथ हैं हालांकि वह बसपा में हैं लेकिन बातचीत हमारी उनसे भी हो रही है।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आन्दोलन का आज 37वां दिन है। किसान और केंद्र सरकार के मंत्रियों के बीच सातवें दौर की बातचीत में कोई ठोस समाधान तो नहीं निकला लेकिन दो मुद्दों पर बात जरूर बन गई। अब 4 जनवरी को एक बार फिर से बाकी बचे मुद्दों को लेकर किसानों की सरकार के साथ बातचीत होगी। ये आठवें दौर की बातचीत होगी।

किसानों के मन में भी आस जगी है, लेकिन दिल्ली बॉर्डर पर किसान अभी भी डटे हुए हैं। उनका आन्दोलन जारी है। वे कृषि कानूनों के खिलाफ आज के दिन भी सड़कों पर बैठे हुए हैं और लगातार सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसान की मौत, कड़ाके की ठंड से गई जान

गाजीपुर बॉर्डर पर तबीयत खराब होने की वजह से एक किसान की मौत हो गई। किसान का नाम गलतान सिंह तोमर बताया जा रहा है।गलतान सिंह तोमर बागपत जिले के मोजिदबाद गांव के रहने वाले थे। उनकी उम्र 65 से 70 के बीच थी। शुरुआती जांच के मुताबिक ठंड के चलते उनकी मौत हुई है। वह पहले दिन से ही आंदोलन से जुड़े हुए थे।

farmer सिंघु बॉर्डर पर 80 किसान संगठनों की बैठक, गाजीपुर बॉर्डर पर एक की मौत(फोटो:सोशल मीडिया)

आज होगा बड़ा ऐलान: कोरोना वैक्सीन की तैयारियां तेज, अब मिलेगी अच्छी खबर

80 किसान संगठन आगे की रणनीति पर कर रहे मंथन

किसानों की केंद्र सरकार के साथ 4 जनवरी बैठक प्रस्तावित है। उस बैठक में किन-किन मुद्दों पर चर्चा होगी।

उसको लेकर आज 80 किसान संगठनों के नेता आगे की रणनीति को लेकर मंथन कर रहे हैं। इस बैठक में आंदोलन की आगे की रूपरेखा भी तैयार की जा रही है।

इससे पहले किसान और सरकार के बीच सातवें दौर की बातचीत में पूरा समाधान तो नहीं निकला लेकिन विवाद के दो मुद्दों पर सहमति बन गई।

ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि आगे होने वाली बैठक में बाकी बचे मुद्दों पर शायद बात बन जाये और किसान अपना आन्दोलन खत्म कर अपने घर वापस लौट जाये।

खुल गए स्कूल: नए साल में इस राज्यों में शुरू हुई क्लास, जानें आपके राज्य में कब खुलेंगे

kisa सिंघु बॉर्डर पर 80 किसान संगठनों की बैठक, गाजीपुर बॉर्डर पर एक की मौत(फोटो:सोशल मीडिया)

किसान नेताओं ने संघर्ष तेज करने की कही बात

कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर किसान टस से मस होने का नाम नहीं ले रहे हैं। किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के सुखविंदर सिंह सभरा का कहना है कि तीन कृषि कानून रद्द होने चाहिए, अगर 4 जनवरी को इसका कोई हल नहीं निकलता तो आने वाले दिनों में संघर्ष तेज़ होगा।

चिल्ला और गाजीपुर बॉर्डर बंद

किसानों के प्रदर्शन के कारण चिल्ला और गाजीपुर बॉर्डर को बंद कर दिया गया है। इन दोनों रास्ते से दिल्ली से नोएडा और गाजियाबाद की ओर लोग आते-जाते हैं।फिलहाल, हाइवे पूरी तरह से बंद है और लोगों से डीएनडी रूट लेने को बोला जा रहा है।

बिना लाइसेंस के अब टू व्हीलर नहीं खरीद पाएंगे आप, जानें पूरी बात

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Newstrack App

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story