×

खुल गए स्कूल: नए साल में इस राज्यों में शुरू हुई क्लास, जानें आपके राज्य में कब खुलेंगे

लगभग दस महीनों तक बंद रहे स्कूलों में एक बार फिर से क्लासेस स्टार्ट होने जा रही है। कर्नाटक में आज से से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी (PU) कॉलेज खुल गए हैं। 

Shreya
Published on: 1 Jan 2021 7:25 AM GMT
खुल गए स्कूल: नए साल में इस राज्यों में शुरू हुई क्लास, जानें आपके राज्य में कब खुलेंगे
X
खुल गए स्कूल: नए साल में इस राज्यों में शुरू हुई क्लास, जानें आपके राज्य में कब खुलेंगे

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू हुए लॉकडाउन से पहले बंद पड़े स्कूलों और कॉलेजों को खोलने (School Reopening) की तैयारी कर ली गई है। लगभग दस महीनों तक बंद रहे स्कूलों में एक बार फिर से क्लासेस स्टार्ट हो चुकी हैं। कर्नाटक में भी आज यानी एक जनवरी से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी (PU) कॉलेज खुल गए हैं। वहीं 6th से 9th क्लास के स्टूडेंट्स को भी विद्यागामा कार्यक्रम के लिए स्कूलों में जाने की अनुमति दी जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने संस्थानों का किया दौरा

बता दें कि राज्य की तकनीकी सलाहकार समिति द्वारा COVID-19 के बारे में दी गई सलाह पर विस्तार से चर्चा करने के बाद मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की अध्यक्षता में स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया गया है। राज्य में स्कूलों के खुलने से पहले प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने बुधवार को कई संस्थानों का दौरा किया और क्लास का संचालन करने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की।

यह भी पढ़ें: बिना लाइसेंस के अब टू व्हीलर नहीं खरीद पाएंगे आप, जानें पूरी बात

school (फोटो- सोशल मीडिया)

बिहार में 4 जनवरी से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

कर्नाटक के अलावा असम में भी एक जनवरी 2021 से स्कूल नियमित रूप से खुलेंगे। यहां पर सरकार ने नर्सरी से कक्षा छठी तक की क्लासेस एक जनवरी से संचालित करने का ऐलान किया है। असम के शिक्षामंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि एक जनवरी से नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। वहीं बिहार में भी स्कूल खोलने की तैयार है। यहां पर 4 जनवरी 2021 से स्कूल और कोचिंग सेंटर्स खोले जाएंगे। इस दौरान कोरोना दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।

राजस्थान और उत्तर प्रदेश में क्या है हाल?

राजस्थान में भी 6 से 12वीं तक की कक्षाओं को कोरोना दिशानिर्देशों का पालन करते हुए 4 जनवरी 2021 से खोलने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी 6 से 8वीं तक की क्लासेस खोलने की तैयारी है। हालांकि स्कूल के प्रिंसिपल इसके लिए तैयार नहीं हैं। प्रधानाचार्यों ने इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक को एक रिपोर्ट भेजकर कहा है कि अभी 9 से 12वीं कक्षा तक स्कूल खुल रहे हैं, जिसमें स्टूडेंट्स की संख्या काफी ज्यादा कम है।

यह भी पढ़ें: रहस्यमयी हुआ अहमदाबाद का ये पार्क, दुनिया में नहीं ऐसा मोनोलिथ

महाराष्ट्र और दिल्ली में जानें कब से खुलेंगे स्कूल

महाराष्ट्र में भी चार जनवरी से स्कूल 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए खोले जा रहे हैं। राज्य के अधिकतर स्कूल चार जनवरी से खोले जाएंगे, यहां भी कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है। बताया जा रहा है कि यहां पर स्कूल खुलने के बाद शिक्षकों का कोरोना टेस्ट भी कराया जाएगा। हालांकि मुंबई के सभी स्कूल अब 15 जनवरी 2021 तक बंद रहेंगे। वहीं दिल्ली में तो वैक्सीन आने के बाद ही स्कूल खोले जाएंगे।

यह भी पढ़ें: इंडिगो ने किया चौंकाने वाला खुलासा, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story