×

अन्नदाताओं की भूख हड़ताल: सरकार ने भेजा वार्ता का प्रस्ताव, ये है किसानों का प्लान

किसानों ने कृषि कानूनों के खिलाफ आज एक दिन की भूख हड़ताल का ऐलान किया है। इस बारे में स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव ने कहा है कि आज कृषि कानूनों के खिलाफ सभी धरना स्थलों पर किसान 24 घंटे का उपवास करेंगे।

Shivani
Published on: 21 Dec 2020 3:17 AM GMT
अन्नदाताओं की भूख हड़ताल: सरकार ने भेजा वार्ता का प्रस्ताव, ये है किसानों का प्लान
X

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ 25 दिनों से कंपकंपाती ठंड में दिल्ली सीमा पर आंदोलन कर रहे किसानों की मांगें न माने जाने के बाद आज किसान भूख हड़ताल पर हैं। इसके साथ ही किसान संगठनों ने 25 से 27 अगस्त तक हरियाणा में सभी टोल प्लाजा (Toll Plazas) को मुफ्त कर देने का भी एलान किया है। वहीं किसानों संग बातचीत के जरिये बीच का रास्ता लाश रही सरकार ने एक बार फिर 40 किसान सगठनों को वार्ता का प्रस्ताव भेजा है।

किसानों की भूख हड़ताल आज

किसानों ने कृषि कानूनों के खिलाफ आज एक दिन की भूख हड़ताल का ऐलान किया है। इस बारे में स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव ने कहा है कि 21 दिसंबर को कृषि कानूनों के खिलाफ सभी धरना स्थलों पर किसान 24 घंटे का उपवास शुरू करेंगे। बता दें कि इसके पहले भी किसान भूख हड़ताल पर रह चुके हैं। उस समय दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल और उनके कई मंत्रियों ने किसानों के समर्थन में उपवास किया था।

ये भी पढ़ें- किसानों को झटका: बंद हुआ फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी दिक्कत

40 संगठनों को सरकार ने भेजा वार्ता का प्रस्ताव

वहीं लगातार किसानों से वार्ता का विकल्प खुले होने की बात कर रही सरकार ने एक बार फिर 40 किसान संगठनों को वार्ता का प्रस्ताव भेजा है। सरकार की ओर से किसान संगठनों के नाम चिट्ठी लिखी गई है। कृषि मंत्रालय के संयुक्त सचिव विवेक अग्रवाल ने क्रांतिकारी किसान मोर्चा समेत 40 किसान संगठनों को चिट्ठी लिखकर एक बार फिर बातचीत का न्योता दिया है।

farmers meeting-3

25 से 27 दिसंबर तक हरियाणा के सभी टोल प्लाजा मुफ़्त

हरियाणा के किसानों के लिए संगठनों ने बड़ा एलान करते हुए 25 से 27 अगस्त तक हरियाणा में सभी टोल प्लाजा को मुफ्त कर दिए हैं। भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के नेता जगजीत सिंह डलेवाला ने कहा है कि 25 से 27 दिसंबर तक हरियाणा के किसान नाकों पर टोल नहीं देंगे।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन पर बड़ा एलान: CM उद्धव का फैसला, 6 महीने तक होगा ऐसा…

पीएम की 'मन की बात' के दौरान किसान पीटेंगे थाली

इसके साथ ही किसान संगठनों ने लोगों से अपील की है कि 27 दिसंबर को होने वाले पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम के दौरान थाली पीटें। साल के आखिरी मन की बात कार्यक्रम को पीएम सम्बोधित करने जा रहे हैं। ऐसे में किसान कृषि कानूनों के विरोध में इस दौरान थाली पीटेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story