×

किसान आन्दोलन LIVE: किसानों के समर्थन में कल उपवास रखेंगे सीएम केजरीवाल

रेवाड़ी में 3 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स और जिला पुलिस की तैनाती की गई है। वज्र वाहन का भी इतंजाम किया गया है। डबल लेयर सिक्योरिटी है और जरूरत पड़ने पर आधे घंटे में बॉर्डर बंद भी किया जा सकता है।

Shivani
Published on: 13 Dec 2020 5:41 AM GMT
किसान आन्दोलन LIVE: किसानों के समर्थन में कल उपवास रखेंगे सीएम केजरीवाल
X
पाकिस्तान के मंत्री के ट्वीट पर जवाब देते हुए कई लोगों ने लिखा कि आपके देश के पंजाब में क्या हो रहा है क्या मुझे आपको याद दिलाना पड़ेगा।

नई दिल्ली: किसान आंदोलन का रविवार को 18वां दिन है। पंजाब-हरियाणा और यूपी समेत कई राज्यों के किसानों ने मोदी सरकार के हालिया लागू कृषि कानूनों के खिलाफ हल्लाबोल दिया है।

आज ट्रैक्टर रैली निकालने और हाईवे बंद करने की घोषणा की है। इसी कड़ी में सिंघु बॉर्डर पर किसानों की संख्या बढ़ रही है। वहीं दिल्ली- जयपुर हाईवे जाम करने की तैयारी है।

इस बीच आम लोगों के लिए राहत भरी खबर ये है कि कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के प्रदर्शन के चलते कई दिनों बंद पड़े दिल्ली-नोएडा चिल्ला बॉर्डर को अब खोल दिया गया है।

शनिवार को किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की थी, इसके बाद बॉर्डर खोलने पर सहमति बनीं।

Farmers Protest Live

कल उपवास रखेंगे सीएम केजरीवाल

किसानों के समर्थन में कल दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल उपवास रखेंगे।

किसान नेता 5.15 बजे करेंगे प्रेस कान्फेंस

किसान आन्दोलन के सम्बन्ध में आज शाम 5.15 बजे सिंघु बॉर्डर पर किसान नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं।

राजस्थान में सड़क पर उतरे किसान

राजस्थान के शाहजहांपुर में हरियाणा बॉर्डर के पास किसानों ने जाम लगा दिया है। इसकी वजह से दिल्ली जयपुर नेशनल हाइवे जाम हो गया है। इसके बाद पुलिस ने बहरोड से वाहनों को डायवर्ट कर दिया है। हाईवे पर भारी संख्या में किसान जमा हो गए हैं। नेशनल हाईवे पर लंबा जाम लग गया है।

सिर्फ विरोध के लिए विरोध हो रहा- रविशंकर प्रसाद

किसानों के आंदोलन पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जो लोग आज कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं, वे सिर्फ विरोध करने के लिए विरोध कर रहे हैं। उन्होंने स्वयं पहले इन सुधारों की आवश्यकता को जाहिर किया था। लेकिन हम लोगों को जागरूक करेंगे कि किसानों के लिए ये कृषि कानून कैसे फायदेमंद होंगे।

पंजाब बीजेपी नेताओं के साथ अमित शाह की बैठक

किसान आंदोलन 18 वें दिन पहुंच गया है लेकिन दोनों ओर से गतिरोध बरकरार है। इस बीच गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में पंजाब बीजेपी नेताओं के साथ बैठक बुलाई है। इस बैठक में अश्विनी शर्मा, सोमप्रकाश समेत पंजाब भाजपा के कई नेता शामिल हैं।

किसानों के समर्थन में पंजाब के डीआईजी (जेल) का इस्तीफा

कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में पंजाब के डीआईजी (जेल) लखमिंदर सिंह जाखड़ ने इस्तीफा दे दिया है। जाखड़ ने कहा कि उन्होंने रविवार को इस्तीफा दिया है।

लखमिंदर सिंह जाखड़ ने पंजाब के प्रधान सचिव को पत्र लिख कर कहा है कि उन्हें समय पूर्व रिटायर माना जाए। लखमिंदर सिंह जाखड़ ने कहा कि वे सूचित करना चाहते हैं वे अपने किसान भाइयों के साथ खड़ा होना चाहते हैं जो कृषि कानूनों के खिलाफ शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे हैं।

जिद पर अड़े रहें तो अप्रसांगिक हो जाएंगे किसान नेता- केंद्रीय वाणिज्य राज्यमंत्री सोम प्रकाश

केंद्रीय वाणिज्य राज्यमंत्री सोम प्रकाश ने कहा है कि प्रदर्शन को लेकर जिद पर अडे किसान यूनियन के नेता अप्रसांगिक हो जाएंगे।

केंद्रीय वाणिज्य राज्यमंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि संभव ये भी है कि ये नेता यूनियन पर अपना नियंत्रण ही खो दें और दूसरे किसान नेता उभर जाएं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जो नेता समय रहते हुए फैसले नहीं लेते हैं और नेता रहने के योग्य ही नहीं रह जाते हैं।

अमित शाह से मिलने पहुंचे नरेंद्र सिंह तोमर

किसानों के प्रदर्शन के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और सोम प्रकाश कुछ देर पहले गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर पहुंचे। उनके बीच किसानों के मुद्दे को लेकर बैठक चल रही है।

जंतर-मंतर पहुंचे शशि थरूर

कांग्रेस नेता शशि थरूर जंतर-मंतर पर पंजाब के पार्टी सांसदों द्वारा आयोजित किए जा रहे विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए पहुंचे।

उन्होंने कहा कि यहां मेरे मित्र केंद्र सरकार से किसान संगठनों के मामले का निपटारा करने की मांग कर रहे हैं। साथ ही वे शीतकालीन सत्र का भी आयोजन कराने की भी मांग कर रहे हैं जो नवंबर के तीसरे सप्ताह तक हो जाना चाहिए था।

किसानों के समर्थन में उपवास करेंगे आप कार्यकर्ता

आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने कहा कि किसानों की अपील को ध्यान में रखते हुए पार्टी ने तय किया है कि हमारे कार्यकर्ता कृषि कानूनों के खिलाफ उपवास करेंगे। आईटीओ स्थित पार्टी मुख्यालय में विधायक और पार्षद सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक सामूहिक उपवास करेंगे।

आधे घंटे में बंद कर सकते हैं बॉर्डर

जयपुर से किसानों के कूच की खबर से हरियाणा पुलिस सतर्क है। रेवाड़ी के एसपी अभिषेक जोरवाल ने कहा कि हरियाणा पुलिस राजस्थान पुलिस से लगातार कोआर्डिनेशन बनाकर रखी हुई है। जैसे ही किसान राजस्थान से निकलेंगे उन्हें सूचना मिलेगी।

उन्होंने कहा कि भिवाड़ी और रेवाड़ी ट्रैफिक को डाइवर्ट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां धारा-144 लगाई गई है। इसलिए उन्हें न तो यहा इकट्ठा होने दिया जाएगा और न ही आगे बढ़ने दिया जाएगा।

रेवाड़ी में 3 कंपनी पैरामिलिट्री फ़ोर्स और जिला पुलिस की तैनाती की गई है। वज्र वाहन का भी इतंजाम किया गया है। उन्होंने कहा कि डबल लेयर सिक्योरिटी है और जरूरत पड़ने पर आधे घंटे में बॉर्डर बंद किया जा सकता है।

दिल्ली-एनसीआर का ट्रैफिक अपडेट

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक नोएडा गाजियाबाद से दिल्ली जाने के लिए गाजीपुर बॉर्डर है। ट्रैफिक पुलिस ने चिल्ला, आनंद विहार, डीएनसी, अप्सरा और भोपारा बॉर्डर से दिल्ली आ रहे लोगों को अलग रूट लेने की सलाह दी है।

पुलिस के मुताबिक सिंघु, औचंदी, पियू मनियारी और मंगेश बॉर्डर अभी भी बंद हैं. टिकरी और धंसा बॉर्डर पर भी ट्रैफिक मूवमेंट बंद है।

ये है किसानों की योजना

राजस्थान के किसान आज दिल्ली कूच करेंगे। किसान जयपुर-दिल्ली हाईवे पर शाहजहांपुर पहुंच चुके हैं। जयपुर-दिल्ली हाईवे पर शाहजहांपुर पर राजस्थान हरियाणा की सीमा है। हरियाणा पुलिस ने राजस्थान के किसानों को दिल्ली की ओर बढने से रोकने के लिए शाहजहांपुर बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी है।

ये भी पढ़ेंः भारत में वैक्सीन जनवरी से, अब कोरोना का अंत तय, इन्होंने किया एलान

ट्रैफिक मूवमेंट पूरी तरह से बंद

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने किसान आंदोलन को देखते हुए एडवाइजरी जारी कर दी है। नोएडा, गाजियाबाद से दिल्ली की ओर आना चाहते हैं उन्हें गाजीपुर बॉर्डर से जाने की सलाह दी गई है। पुलिस के मुताबिक सिंघु, औचंदी, पियू मनियारी, मंगेश बॉर्डर, टिकरी और धंसा बॉर्डर पर भी ट्रैफिक मूवमेंट पूरी तरह से बंद है।

सिंघु बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन का 18वां दिन

दिल्ली की सीमा पर किसानों का जमावड़ा बढ़ता जा रहा है। सिंघु बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन 18वें दिन भी जारी है। यहां सुबह से ही राजस्थान, पंजाब और हरियाणा से कई अन्य किसान पहुंच रहे हैं। किसानों की संख्या इतनी बढ़ चुकी है कि 16 दिसंबर तक सिंघु बॉर्डर पर 500 और ट्रॉलियों की जरूरत पड़ सकती है।

k-vikram-rao-article-on-farmers-protest-in-delhi

जयपुर-दिल्ली और दिल्ली-आगरा एक्सप्रेसवे रोकने की तैयारी

किसानों ने अपनी मांगे न मानी जाने पर जयपुर-दिल्ली एवं दिल्ली-आगरा एक्सप्रेसवे को रोके जाने का एलान किया है, जिसके बाद से ही दिल्ली पुलिस, यूपी पुलिस ने अपने क्षेत्रों की सुरक्षा बढ़ा दी। टोल प्लाजा और हाईवे पर बड़ी तादाद में पीएसी और पुलिस के जवान तैनात हैं।

ये भी पढ़ें- खालिस्तानी साजिश का खुलासा, लोगों को इस बात के लिए उकसाया, एजेंसियां अलर्ट

14 दिसंबर को किसान भूख हड़ताल पर

किसान नेताओं ने 14 दिसंबर से भूख हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है। इस बारे में किसान नेता कमलप्रीत पन्नू ने कहा कि सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस ले। किसान संशोधन मंजूर नहीं करेंगे। अगर किसानों की बात न मानी गयी तो वे भूख हड़ताल करेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story