×

किसान आंदोलन: केंद्र सरकार के बचाव में उतरे प्रकाश जावड़ेकर, विपक्ष पर बोला हमला

कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों का दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन जारी है। कानून वापस लिए जाने के चलते किसान संगठनों ने आज मंगलवार को भारत बंद की अपील की है।

Newstrack
Published on: 8 Dec 2020 7:41 AM GMT
किसान आंदोलन: केंद्र सरकार के बचाव में उतरे प्रकाश जावड़ेकर, विपक्ष पर बोला हमला
X
केन्द्रीय मंत्री ने एक इंटरव्यू में कहा, 'किसानों ने लागत के अतिरिक्त लाभ की मांग की थी और हम उन्हें पहले ही लागत से 50 फीसदी अधिक दे रहे हैं।

नई दिल्ली: कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है। 11 राजनीतिक दलों ने किसानों को समर्थन दिया है।

यूपी से लेकर बिहार और दिल्ली से लेकर पंजाब तक किसानों के समर्थन में जगह-प्रदर्शन हो रहे हैं। कई शहरों में ट्रेनें रोकी गई हैं। पुलिस और नेताओं के बीच झड़प की भी खबरें आ रही हैं।

भारत बंद के समर्थन में आए विपक्षी दलों पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज जमकर हमला बोला है। उन्होंने आरोप लगाया है कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में इन कानूनों के शुरुआत करने की बात कही थी।

maharashtra bharat bandh किसानों के समर्थन में प्रदर्शन करते लोग (फोटो:सोशल मीडिया)

किसान आन्दोलन: केंद्र सरकार के बचाव में उतरे रविशंकर प्रसाद, विपक्ष पर बोला हमला

प्रकाश जावड़ेकर ने विपक्ष के समर्थन को पाखंड करार दिया

खास बात यह है कि कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों का दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन जारी है। कानून वापस लिए जाने के चलते किसान संगठनों ने आज मंगलवार को भारत बंद की अपील की है। इस भारत के बंद के समर्थन में कई बड़े विपक्षी दल आए हैं।

एक इंटरव्यू में प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'किसानों ने लागत के अतिरिक्त लाभ की मांग की थी और हम उन्हें पहले ही लागत से 50 फीसदी अधिक दे रहे हैं।

जावड़ेकर ने कहा है कि कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में इस तरह की कोई भी पेशकश नहीं की थी। इसके अलावा उन्होंने विपक्ष के समर्थन को पाखंड भी करार दिया है।

उन्होंने कहा, 'जो विपक्षी इन कानूनों को वापस लेने की बात कर रहे हैं वह पाखंडी हैं।क्योंकि जब वे सत्ता में थे, तो उन्होंने कान्ट्रैक्ट फॉर्मिंग कानून पास किया था।' उन्होंने बताया कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में इन कानूनों का जिक्र किया था।

varanasi-protest किसानों के समर्थन में सपाइयों ने किया प्रदर्शन (फोटो:सोशल मीडिया)

जंतर-मंतर पर धरना दे रहे कांग्रेस सांसदों ने केंद्र सरकार से की ये बड़ी मांग

किसान आंदोलन का दिखा असर

भारत बंद के चलते मंगलवार को ग्रामीण गुजरात में आंदोलनकारियों ने टायर जलाकर 3 हाइवे को ब्लॉक कर दिया था।हालांकि, किसान नेताओं ने साफ किया था कि उनकी हड़ताल शांतिपूर्ण तरीके से जारी रहेगी और किसी भी दुकान को जबरदस्ती बंद नहीं कराया जाएगा।

पत्रकारों से बातचीत में किसान नेता बलबीर सिंह ने कहा, 'मंगलवार को दोपहर तीन बजे तक पूर्ण भारत बंद रहेगा, लेकिन आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी।

अब किसानों ने दिल्ली में जरूरी रास्तों को बंद करने की तैयारी शुरू कर दी है। बॉर्डर पर भारी तादाद में किसान जमा हैं। उन्होंने दिल्ली को चारों तरफ से घेर रखा है।

किसानों से मिलकर बोले केजरीवाल- केंद्र ने बनाया स्टेडियम को जेल बनाने का दबाव

Newstrack

Newstrack

Next Story