×

किसानों ने ट्रैक्टर मार्च के जरिए दिखाई एकता, तेज़ होता आन्दोलन

बीजेपी से बगावत कर चुके RLP प्रमुख हनुमान बेनीवाल ने किसानों के समर्थन में ट्वीट किया है। उन्होंने कहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल बड़ा मन रखते हुए किसानों की मांगों पर सहमति व्यक्त करें।

Shivani Awasthi
Published on: 7 Jan 2021 6:54 AM GMT
किसानों ने ट्रैक्टर मार्च के जरिए दिखाई एकता, तेज़ होता आन्दोलन
X

नई दिल्ली: कृषि कानूनों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों ने आज ट्रैक्टर रैली निकाली। संयुक्त किसान मोर्चा ने जारी बयान में कहा है कि देश भर में किसानों ने क्षेत्रीय स्तर पर ट्रैक्टर मार्च में भाग लेकर एकता दिखाई है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में किसानों ने अपने संबंधित ब्लॉक और जिला मुख्यालयों में ट्रैक्टर मार्च किए। पदाधिकारियों ने कहा कि जैसे-जैसे किसानों का आंदोलन दिन-प्रतिदिन तेज होता जा रहा है, इसे बदनाम करने की कोशिशें भी बढ़ती जा रही हैं।

किसानों का ट्रैक्टर मार्च

आंदोलनकारी किसान संगठनों का ट्रैक्टर मार्च शुरू हो गया है। किसान दिल्ली के चारों ओर से ट्रैक्टर निकाल रहे है। दावा किया जा रहा है कि इस मार्च में 60 हजार ट्रैक्टर शामिल हुए हैं, जो सिंघु बॉर्डर से टिकरी, टिकरी से शाहजहांपुर, गाजीपुर से पलवल और पलवल से गाजीपुर तक यात्रा करेंगे। 135 किमी लंबे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर किसानों का आंदोलन देखने को मिलेगा। वैसे, एनएचएआई के अधिकारियों ने कहा कि ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर ट्रैक्टरों की अनुमति नहीं है।

सरकार किसानों की मांग पर सहमति जताएः बेनीवाल

बीजेपी से बगावत कर चुके RLP प्रमुख हनुमान बेनीवाल ने किसानों के समर्थन में ट्वीट किया है। उन्होंने कहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल बड़ा मन रखते हुए किसानों की मांगों पर सहमति व्यक्त करें।

अमित शाह के साथ शाम 7 बजे बैठक

किसानों के आंदोलन को लेकर आज शाम 7 बजे पंजाब के बीजेपी नेता गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे। इस बैठक में पंजाब के बीजेपी नेता हरजीत ग्रेवाल, सुरजीत ज्याणी और विजय सांपला शामिल होंगे।

amit shah

किसान नेता ने कहा- दोयम दर्जे का काम कर रही है सरकार

ट्रैक्टर मार्च को संबोधित करते हुए किसान नेता सतनाम सिंह पन्नू, सरवन सिंह पंढेर, स्वर्ण सिंह चटला, जसबीर सिंह पिडी ने कहा कि मोदी सरकार 133 करोड़ लोगों की आवाज सुने बिना विभिन्न षड्यंत्रों को अपना रही है। इस मुद्दे को सुलझाने के लिए किसान संगठनों के साथ बातचीत चल रही है और दूसरी तरफ, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल कह रहे हैं कि देश के किसान संगठन कृषि कानूनों के पक्ष में हैं। ऐसे बयान देकर केंद्र सरकार दोयम दर्जे का काम कर रही है।

ट्रैक्टर मार्च का दिल्ली बॉर्डर की ओर कूच

सरकार के साथ 9वें दौर की बातचीत से पहले आंदोलनकारी किसान आज शक्ति प्रदर्शन कर रहे हैं। नोएडा के महामाया फ्लाईओवर से किसानों की ट्रैक्टर रैली दिल्ली बॉर्डर की ओर कूच कर चुकी है। इसमें यूपी के कई जिलों के किसान शामिल हैं। सुरक्षा के मद्देनजर मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है।

केश टिकैत का ऐलान- मई 2024 तक आंदोलन को तैयार

किसान आज केएमपी एक्सप्रेस-वे पर ट्रैक्टर रैली निकाल रहे हैं। इस दौरान भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि हम सरकार को चेतावनी देने के लिए यह रैली निकाल रहे हैं। 26 जनवरी को हम ट्रैक्टर की परेड निकालेंगे। उन्होंने कहा कि हम मई, 2024 तक आंदोलन के लिए तैयार हैं।

किसानों की ट्रैक्टर रैली 15 किलोमीटर लंबी लाइन

केएमपी एक्सप्रेस-वे पर किसानों की ट्रैक्टर रैली शुरू हो गई है। सिंघु बॉर्डर से किसानों से का जत्था पलवल की ओर निकल पड़ा है। इस दौरान सैकड़ों ट्रैक्टर के साथ हजारों किसान मौजूद हैं। ट्रैक्टर मार्च के कारण 15 किलोमीटर लंबी लाइन लग गई है।

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस में शोक की लहर: दिग्गज नेता का हुआ निधन, साल में दूसरा बड़ा झटका

आठ जनवरी को किसानों की सरकार के साथ 9वें दौर की बातचीत

बता दें कि 8 जनवरी को सरकार और किसान संगठन के नेताओं के बीच 9वें दौर की वार्ता होनी है। इस वार्ता से पहले किसानों ने हल्ला बोल कर दिया। वहीं अगर कल भी बातचीत में कोई हल न निकला तो किसान 9 जनवरी को कृषि कानून की कॉपी जलाने की तैयारी है। साथ ही 9 जनवरी से ही हरियाणा में किसान संगठन घर-घर जाकर लोगों से संपर्क शुरु करेंगे और 26 जनवरी के दिन दिल्ली में ट्रैक्टर परेड की चेतावनी दी गई है।

delhi-traffic-alert-route-diversion-due-to-farmers-protest-border-blocked-road-closed

ट्रैफिक डाइवर्जन

संयुक्त किसान मोर्चा के तत्वाधान में गाजीपुर बॉर्डर से पलवल तक किसानों की ट्रैक्टर यात्रा को देखते हुए आम यात्रियों के लिए ईस्टर्न पेरिफेरल पर मार्ग परिवर्तन किया गया है। कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) और कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे के आसपास एहतियात के तौर पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। ट्रैक्टर यात्रा इस्टर्न पेरीफेरल रोड पर गाजियाबाद के दुहाई, डासना व गौतमबुद्ध नगर के बील अकबरपुर, सिरसा होते हुए पलवल जाएगी और फिर वहां से वापस आएगी।

ये भी पढ़ेंः ताबड़तोड़ छापेमारी: NIA से कांपे आतंकी, पंजाब में रची जा रही थी साजिश

26 जनवरी को किसान परेड की तैयारी

किसानों का कहना है कि सरकार ने मांगी नहीं मानीं तो 26 जनवरी को भी ट्रैक्टर परेड होगी। हरियाणा के किसान संगठनों ने हर गांव से 10 महिलाओं को 26 जनवरी के लिए दिल्ली बुलाया है। यही अपील उत्तर प्रदेश के किसानों ने की है। गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर मार्च की अगुआई महिलाएं ही करेंगी। हरियाणा की करीब 250 महिलाएं ट्रैक्टर चलाने की ट्रेनिंग ले रही हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story