×

किसान आंदोलन: किसानों का बड़ा एलान: कल फूकेंगे PM का पुतला, 8 दिसंबर को भारत बंद

किसान कानून के विरोध प्रदर्शन को और तेज करते हुए भारतीय किसान संघ ने 8 दिसंबर को पूरे भारत बंद का एलान कर दिया है। इसी के साथ    किसानों ने एक और बड़ा एलान करते हुए कहा कि कल प्रधानमंत्री का पुतला भी फूकेंगे।

Shivani
Published on: 4 Dec 2020 3:42 AM GMT
किसान आंदोलन: किसानों का बड़ा एलान: कल फूकेंगे PM का पुतला, 8 दिसंबर को भारत बंद
X

नई दिल्ली: कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का शुक्रवार को नौवां दिन हैं। किसान दिल्ली सीमा पर डेरा डाले हुए हैं और अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। गुरूवार को किसान नेताओ और सरकार के बीच बैठक हुई, जो बेनतीजा निकली। 5 दिसंबर को दोनों पक्षों में फिर वार्ता होनी है लेकिन उससे पहले आज सिंधु बॉर्डर पर किसानों की महाबैठक हुई, जिसमे आगे की रणनीति पर मंथन किया गया।

किसानों का बड़ा एलान: कल फूकेंगे PM का पुतला, 8 दिसंबर को भारत बंद

किसान कानून के विरोध प्रदर्शन को और तेज करते हुए भारतीय किसान संघ ने 8 दिसंबर को पूरे भारत बंद का एलान कर दिया है। इसी के साथ किसानों ने एक और बड़ा एलान करते हुए कहा कि कल प्रधानमंत्री का पुतला भी फूकेंगे।

दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

किसानों और पुलिस के बीच तनाव बढ़ गया है। गाजीपुर, टिकरी, और सिंधु बॉर्डर पर अभी भी किसान पहुच रहे हैं। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर दी है। पुलिस ने टिकरी, झारोदा बॉर्डर को पूरी तरह से बंद कर दिया है।

डीएनडी बॉर्डर पर लंबा जाम

नोएडा के डीएनडी बॉर्डर पर कई किलोमीटर तक लंबा जाम लग गया। इस जाम की वजह से वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। नोएडा से दिल्ली जाने वाले मार्ग पर करीब 4 किलोमीटर से भी दिल्ली जाने वाले लोगों की परेशामी का सामना करना पड़ रहा है।

पुलिस ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर को खाली करा दिया है। इसके साथ ही यहां प्रदर्शनकारियों को हटा दिया गया है।

सिंधु बॉर्डर पर किसानों की महाबैठक

पंजाब, हरियाणा और गुजरात समेत कई क्षेत्रों से किसान दिल्ली सीमा पर कृषि कानूनों के खिलाफ डटे हुए हैं। आज 11:00 बजे सिंधु बॉर्डर पर किसान नेताओं की बैठक शुरू होगी।इस बैठक में बाकी के नेताओं और किसानों को बीते दिन सरकार संग दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई बातचीत के बारे में बताया जाएगा। सरकार ने किसान नेताओं के सामने क्या क्या बाते कल रखीं थीं, इसपर चर्चा होगी और साथ ही आगे की रणनीति पर किसान मिल कर रणनीति बनाएंगे। इसी रणनीति के मुताबिक़, 5 दिसंबर को किसान नेता सरकार के साथ पुनः बैठक करेंगे।

सिंधु बॉर्डर पर किसानों को दी गई दवाईयां

बॉर्डर पर सैकड़ों की संख्या में किसान मौजूद हैं। कई राज्यों के किसान यहां पहुंचे हैं। ठंड और कोरोना संकट के बीच किसानों ने यहां तम्बू गाड़ रखे हैं। ऐसे में किसानों के स्वास्थ्य को देखते हुए आज सुबह किसानों को दवाइयां दी गयीं। वहीं इसके पहले सिंधु बॉर्डर पर आने वाले किसानों का कोरोना टेस्ट कराये जाने के लिए भी कहा जा रहा था।

ये भी पढ़ेंः किसान आंदोलन: दिल्ली की सभी सीमाएं सील, पुलिस ने बढ़ाई चौकसी

आज बंद हैं ये रास्ते

किसानों की घेराबंदी के मद्देनजर आज भी दिल्ली सीमा और अन्य कई रास्तों को बंद रखा गया है। बता दें, एनएच 24 पर गाजीपुर बॉर्डर बंद कर दिया गया है। वहीं गाजियाबाद से दिल्ली आने वाले ट्रैफिक को पूरी तरह से रोक दिया गया है। साथ ही दिल्ली आने वाले लोगों को अप्सरा बॉर्डर से गुजरने की सलाह दी गई है।

kisan andolan

ये भी पढ़ेंः दमदार किसान महिला नेता: बैठक में ऐसी भूमिका, दलीलों से छूटे अधिकारियों के पसीने

किसान आंदोलन को ध्यान में रखते हुए सिंघु, लामपुर, औचंदी, साफियाबाद, पियाओ मनियारी और सबोली बॉर्डर भी सील कर दिये गए हैं। इसके अलावा एनएच 44 पर दोनों तरफ से आवाजाही बंद है। मिली जानकरी के मुताबिक टिकरी और झरौंदा बॉर्डर भी सील हैं। झटीकरा और बदोसराय बॉर्डर केवल दोपहिया और हल्के वाहनों के लिए खुला है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story