×

कश्मीर में चीन: Article 370 की बहाली पर फारूक अब्दुल्ला का विवादित बयान

फारूक अब्दुल्ला की ओर से अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने का शुरू से ही विरोध किया जा रहा है। मोदी सरकार ने पिछले साल अगस्त में जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधानों को निष्प्रभावी कर दिया था।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 11 Oct 2020 3:25 PM GMT
कश्मीर में चीन: Article 370 की बहाली पर फारूक अब्दुल्ला का विवादित बयान
X
फारूक अब्दुल्ला का विवादित बयान, कश्मीर में चीन की मदद से बहाल होगा अनुच्छेद 370

श्रीनगर नेशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने मोदी सरकार की ओर से खत्म किए गए अनुच्छेद 370 को लेकर विवादित बयान दिया है। उनका कहना है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के कारण ही चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर आक्रामक रुख अपनाते हुए सैन्य गतिविधियां बढ़ा दी हैं। फारूक अब्दुल्ला यहीं नहीं रुके बल्कि उन्होंने यह भी कह दिया कि चीन की मदद से ही जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर अनुच्छेद 370 को बहाल किया जाएगा।

चीन को भारत का फैसला मंजूर नहीं

एक मैगजीन को दिए साक्षात्कार में फारूक अब्दुल्ला ने ये बातें कहीं हैं। उनका कहना है कि चीन को मोदी सरकार की ओर से अनुच्छेद 370 को खत्म किया जाना कभी स्वीकार नहीं है। उन्होंने इस बात की उम्मीद भी जताई की चीन की मदद से ही घाटी में एक बार फिर अनुच्छेद 370 बहाल किया जा सकता है।

यह पढ़ें....पाकिस्तान की चालबाजी: आतंकियों पर शुरू की ये साजिश, बस इस देश का चाहिए साथ

चीन के राष्ट्रपति को मोदी ने बुलाया

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने कभी चीन के राष्ट्रपति को भारत नहीं बुलाया। हमारे प्रधानमंत्री ने चीन के राष्ट्रपति को गुजरात में बुलाया था और उसे झूले पर भी बिठाया। प्रधानमंत्री मोदी ही उन्हें चेन्नई ले गए और वहां की खूब खिलाया-पिलाया मगर इसके बावजूद चीन के राष्ट्रपति को भारत का रुख पसंद नहीं आया।

चीन ने साफ कर दिया है कि आर्टिकल 370 खत्म किया जाना उसे कबूल नहीं है। यही कारण है कि चीन ने साफ तौर पर कह दिया है कि जब तक अनुच्छेद 370 की बहाली नहीं की जाती तब तक वह रुकने वाला नहीं है। फारूक ने कहा कि अल्लाह करे कि चीन के जोर से हम लोगों को मदद मिले और राज्य में एक बार फिर अनुच्छेद 370 और 35ए की बहाली की जाए।

FARUQUE ABDULLAH सोशल मीडिया से फोटो

फारूक शुरू से ही कर रहे विरोध

गौरतलब है कि फारूक अब्दुल्ला की ओर से अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने का शुरू से ही विरोध किया जा रहा है। मोदी सरकार ने पिछले साल अगस्त में जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधानों को निष्प्रभावी कर दिया था।

यह पढ़ें....कोरोना पर बड़ी खबर: यूपी में थम रहा कहर, पॉजिटिव केस हुए कम, मिली राहत

इसके बाद घाटी की कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए विभिन्न दलों के नेताओं को नजरबंद कर दिया गया था। इन नेताओं में फारूक अब्दुल्ला और उनके पुत्र और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी शामिल थे।

चीन और पाकिस्तान ने भी किया विरोध

मोदी सरकार के इस कदम का चीन और पाकिस्तान दोनों ने विरोध किया था। उनके इस विरोध पर कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए भारत ने देश के आंतरिक मामलों में दखल न देने की चेतावनी दी थी।

फारूक ने संसद में उठाया था मुद्दा

फारूक अब्दुल्ला ने संसद के मानसून सत्र के दौरान भी जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने का मामला उठाया था। उनकी शुरू से ही मांग है कि जम्मू कश्मीर में 5 अगस्त 2019 से पहले की स्थिति को एक बार फिर बहाल किया जाना चाहिए।

संसद में उनका कहना था कि सही बात तो यह है कि जम्मू कश्मीर की वैसी प्रगति आज तक नहीं हो सकी है जैसी होनी चाहिए थी। आज भी राज्य के लोग 4जी सुविधा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं जबकि हिंदुस्तान के अन्य प्रदेशों में यह सुविधा सहज ही उपलब्ध है।

यह पढ़ें....अभी नहीं खुलेंगे स्कूल: राज्य ने लिया ये फैसला, यहां करना होगा और इंतजार

उनका कहना था कि ऐसी स्थिति में बच्चों को शिक्षा कैसे दी जा सकती है क्योंकि आज के दौर में सब कुछ इंटरनेट पर ही उपलब्ध है। उनका यह भी कहना था कि जम्मू-कश्मीर में तब तक शांति नहीं स्थापित की जा सकती है जब तक वहां 5 अगस्त 2019 से पहले की स्थिति नहीं बहाल कर दी जाती।

अंशुमान तिवारी

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story