×

FASTag से 80 करोड़ रुपये: लेनदेन में हुआ इतना फायदा, हैरान करने वाले आंकड़े

एक जनवरी से टोल टैक्स पर फास्टैग अनिवार्य हो जाएगा। फास्टैग न होने पर पेनल्टी देनी पड़ेगी। इस पेनल्टी से बचने के लिए वाहन मालिकों ने फास्टैग का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। एक जनवरी से पहले ही इस फास्टैग के लेनदेन की रकम दो गुना बढ़ गई है।

Newstrack
Published on: 28 Dec 2020 11:40 AM GMT
FASTag से 80 करोड़ रुपये: लेनदेन में हुआ इतना फायदा, हैरान करने वाले आंकड़े
X
fasTag की फुल डीटेल: ऐसे बचाएं ईंधन के साथ यह सब, जान लें ये सारे जरूरी नियम photos (social media)

नई दिल्ली : एक जनवरी से टोल टैक्स पर फास्टैग अनिवार्य हो जाएगा। आपको बता दें कि वाहन मालिकों ने फास्टैग का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक 24 दिसंबर को टोल प्लाजा पर फास्टैग का रिकॉर्ड 50 लाख तक लेनदेन हुए। जिससे टोल टैक्स की रकम 80 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। एनएचआई के मुताबिक यह किसी एक दिन की रकम है। वहीं दूसरी ओर अभी तक 2. 20 करोड़ फास्टैग की बिक्री हो चुकी है।

एक जनवरी से फास्टैग अनिवार्य

आपको बता दें कि एक जनवरी से टोल टैक्स पर फास्टैग अनिवार्य हो जाएगा। फास्टैग न होने पर पेनल्टी देनी पड़ेगी। इस पेनल्टी से बचने के लिए वाहन मालिकों ने फास्टैग का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। एक जनवरी से पहले ही इस फास्टैग के लेनदेन की रकम दो गुना बढ़ गई है। पॉइंट ऑफ सेल के साथ साथ ऑनलाइन भी फास्टैग की बिक्री हो रही है। इसके साथ इस फास्टैग को अनिवार्य करने की मंशा टोल पर भुगतान को डिजिटल बनाना है।

ऐसे काम करता है फास्टैग

फास्टैग में रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। आपको बता दें कि फास्टैग के जरिए भुगतान डिजिटल तरीके से किया जाता है। जो लिंक्‍ड बैंक वॉलेट के जरिए किया जाता है। क्योंकि कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग एक नया मापदंड बन गई है। इसलिए यात्री फास्टैग को टोल भुगतान के विकल्प के रूप में तेजी से अपना रहे हैं। फास्टैग के इस्तेमाल से टोल ऑपरेटरों और ड्राइवरों के बीच संपर्क की भावना लगभग न के बराबर हो गई है।

ये भी पढ़ें:धुआंधार रैलियां करने वाला BJP सांसद का ये बेटा, अब इसको लेकर हलचल तेज

toll plaza

अब फास्टैग की बुकिंग ऑनलाइन

फास्टैग देशभर में 30 हजार से अधिक पॉइंट ऑफ सेल पर आसानी से मिल रहा है। आपको बता दें कि एनएचएआई टोल प्लाजा पर भी अनिवार्य रूप से फास्टैग की बिक्री करा रही है। इसके साथ घर बैठे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील के जरिए ऑनलाइन बिक्री भी कराई जा रही है। इसके साथ फास्टैग के लिए 27 बैंको के साथ भागीदारी की गई है।

ये भी पढ़ें:नई दिल्ली: 30 दिसंबर को 2 बजे होगी सरकार की किसानों के साथ बातचीत, केंद्रीय कृषि सचिव ने लिखी चिट्ठी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story