×

Train Ticket For Goat: ट्रेन में महिला यात्री ने जब TTE को दिखाया बकरी का भी टिकट, दिल छू लेगा ईमानदारी का ये वीडियो

Train Ticket For Goat: जब टीटीई ट्रेन के जनरल डिब्बे में टिकट चेक कर रहा था तो इसी दौरान उसकी नजर दरवाजे के पास खड़ी एक महिला यात्री पर पड़ी। टीटीई वहां पहुंचा और हंसते हुए पूछा- बकरी का टिकट नहीं लिया है? लेकिन आश्चर्य की बात यह थी कि महिला ने न सिर्फ अपना, बल्कि अपने साथ चल रही बकरी के लिए भी ट्रेन का टिकट खरीदा था।

Ashish Pandey
Published on: 6 Sep 2023 2:38 PM GMT
Train Ticket For Goat: ट्रेन में महिला यात्री ने जब TTE को दिखाया बकरी का भी टिकट, दिल छू लेगा ईमानदारी का ये वीडियो
X
ट्रेन में महिला यात्री ने जब TTE को दिखाया बकरी का भी टिकट: Photo- Social Media

Train Ticket For Goat: एक महिला यात्री ट्रेन में यात्रा करने के दौरान एक ऐसी मिसाल पेश की जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है। आपने अक्सर यह देखा होगा कि मेमू, पैसेंजर, लोकल, वीकली जैसी ट्रेनों में यात्री भारी भरकम सामान लेकर चढ़ जाते हैं। यही नहीं कई लोग जानवरों को भी अपने साथ लेकर यात्रा करने लगते हैं, लेकिन एक महिला यात्री ने अपनी ईमानदारी की मिसाल पेश कर दी। उसने अपनी बकरी का भी टिकट कटा लिया।

देखें वीडियो

यह महिला भारतीय रेलवे की एक ट्रेन के जनरल कोच में अपनी बकरी और एक अन्य व्यक्ति के साथ खड़ी-खड़ी यात्रा कर रही थी। महिला ने बकरी को अपने हाथों से पकड़ रखा था। इसी दौरान यात्रा टिकट परीक्षक (टीटीई) ने जनरल कोच में प्रवेश किया और सीटों पर बैठे यात्रियों के अलावा खड़े हुए लोगों के टिकट चेक करने शुरू किए। तभी टीटीई की नजर कोच के गेट के पास खड़े एक शख्स, महिला और बकरी पर पड़ी।

टीटीई ने बकरी को पकड़कर खड़ी महिला यात्री से टिकट मांगा। इस पर महिला के साथ खड़े शख्स ने टिकट दिखाया तो टीटीई ने ने हंसते हुए पूछा-बकरी का टिकट नहीं लिया है? लेकिन आश्चर्य की बात यह थी कि महिला यात्री ने न केवल अपना, बल्कि अपने साथ चल रही बकरी के लिए भी ट्रेन का टिकट खरीदा था।

वहीं, टीटीई ने भी देखा कि महिला ने अपने अलावा साथ यात्रा कर रहे शख्स को मिलाकर कुल 3 यात्रियों का टिकट कटाया था। मतलब महिला ने बकरी के लिए भी टिकट खरीदा था। इस दौरान महिला की ईमानदारी पर टीटीई की भी हंसी छूट गई। साथ ही बकरी पालक महिला यात्री के चेहरे पर मासूम-सी निश्छल मुस्कान देख टिकट चेक करने वाला टीटीई निशब्द रह गया।

बता दें कि यह वायरल वीडियो किस ट्रेन का है? अभी तक इसकी जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन महिला यात्री की ईमानदारी और छल-कपट से रहित मुस्कुराहट ने हर किसी का दिल जीत लिया है। केवल टीटीई ही नहीं, जब इस पूरे वाकये का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो उसके बाद यूजर्स भी महिला यात्री की ईमानदारी की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।

ऐसे लोग इस देश का गौरव हैं-

यूजर्स सरल-सीधे और निष्कपट हृदय वाली महिला यात्री को देश का गर्व जैसी संज्ञाओं से विभूषित कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अफसर अवनीश शरण ने महिला यात्री का वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, ‘‘उन्होंने अपनी बकरी के लिए ट्रेन का टिकट भी खरीदा और बड़े गर्व से यह बात उन्हें टीटीई को बताई। उनकी मुस्कान तो देखो। बहुत कमाल है। एक ट्विटर यूजर ने लिखा है, ‘‘ऐसे लोग इस देश का गौरव हैं। सरल, ईमानदार भारतीय!‘‘ इसके अलावा, अतुल वीर नाम के अन्य यूजर ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा है, ‘‘बकरी उसके लिए केवल एक जानवर नहीं है। यह उसके परिवार का हिस्सा है और कोई भी परिवार के सदस्य के साथ इसी तरह व्यवहार करेगा। महिला से सीखने के लिए बहुत कुछ मिलता है! क्या मानसिकता और क्या बड़ा दिल है! उसकी मुस्कान यह सब कहती है!‘‘

भारतीय रेलवे का आइकन बनाएं-

यूजर सुभव समर्थ ने मांग की है कि कृपया इस महिला को ढूंढें और उसके चेहरे को भारतीय रेलवे का आइकन बनाएं। उनकी ईमानदारी सभी भारतीयों के लिए प्रेरणा है या कम से कम उसकी सराहना करें। वाकई महिला ने जिस तरह से अपनी इमानदारी की मिशाल पेश की वह काबिले तारीफ है। अपनी इमानदारी और निश्छल मुस्कान से आज इस महिला की हर कोई तारीफ करने को उत्सुक दिख रहा है।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story