×

इन बड़े मुद्दों पर निर्मला सीतारमण करेंगी मीटिंग, ये CEO रहेंगे मौजूद

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 2 जुलाई को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के सीईओ के साथ करेंगी बैठक। बैठक में बैंकों के वित्तीय प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी और अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कर्ज में वृद्धि के उपायों पर चर्चा की जाएगी।

Roshni Khan
Published on: 2 Aug 2019 5:01 AM GMT
इन बड़े मुद्दों पर निर्मला सीतारमण करेंगी मीटिंग, ये CEO रहेंगे मौजूद
X
बजट सत्र 2020 Live: पेश हुआ इकोनॉमिक सर्वे, GDP ग्रोथ 6 से 6.5 रहने का अनुमान

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 2 जुलाई को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के सीईओ के साथ करेंगी बैठक। बैठक में बैंकों के वित्तीय प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी और अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कर्ज में वृद्धि के उपायों पर चर्चा की जाएगी।

ये भी पढ़ें:‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किए गए रवीश कुमार

जानकारी के मुताबिक, बैठक में इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) के तहत एनपीए (नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स) मामलों के समाधान की प्रगति की भी समीक्षा की जाएगी। समझा जाता है कि बैठक में बैंकिंग क्षेत्र की स्थिति पर गौर किया जाएगा और उनकी वित्तीय सेहत को बेहतर बनाने के तौर-तरीकों पर विचार किया जाएगा।

सुधर रही है सरकारी बैंकों की वित्तीय स्थिति

जानकारी के मुताबिक, राजस्व विभाग और कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के सचिव इस बैठक में उपस्थित होंगे। पिछले कुछ महीनों में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में रिवाइवल के संकेत मिले हैं। सरकार ने संसद में एक सवाल के जवाब में कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने पिछले चार वित्त वर्षों में 3.59 लाख करोड़ रुपए की वसूली की है। इसमें 2018-19 में 1.23 लाख करोड़ रुपए की रिकॉर्ड वसूली भी शामिल है। मार्च 2019 में प्रोविजन कवरेज रेशियो बढ़कर 74.2 फीसदी हो गया, जो मार्च 2015 में 46 फीसदी था।

ये भी पढ़ें:उन्नाव रेप केस: लखनऊ में बेटी का इलाज कराना चाहती हैं मां, ट्रक की डिटेल्स आई सामने

आखिर मार्च तक 8582 विलफुल डिफॉल्टर

सरकार ने बताया कि मार्च 2019 तक एसबीआई के पास 1.76 लाख करोड़ रुपये की लेंडिंग एनपीए के तौर पर थी। सरकारी बैंकों के मार्च आखिर तक 8582 विलफुल डिफॉल्टर थे, जबकि एक साल पहले यह संख्या 7535 थी। पिछले 5 वित्त वर्षों के दौरान विलफुल डिफॉल्टर्स के अकाउंट से 7654 करोड़ रुपए रिकवर किए गए हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story