×

कोरोना संकट: वित मंत्री बोलीं, जल्द होगा एक और आर्थिक पैकेज का एलान

हालातों पर काबू पाने के लिए अब एक बार फिर इकोनॉमी को बूस्टर डोज मिलने की है उम्मीद। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी

Aradhya Tripathi
Published on: 18 April 2020 2:41 PM GMT
कोरोना संकट: वित मंत्री बोलीं, जल्द होगा एक और आर्थिक पैकेज का एलान
X

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है। ऐसे में देश की इकोनॉमी सुस्त पड़ती जा रही है। ये पूरे देश के लिए एक कठिन समय है। ऐसे में हालात पर काबू पाने के लिए सरकार की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीते दिनों 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान भी किया था।

जल्द होगा एक और आर्थिक पैकेज का एलान

इन हालातों पर काबू पाने के लिए अब एक बार फिर इकोनॉमी को बूस्टर डोज मिलने की उम्मीद है। इस बारे में जानकारी देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोविड-19 से प्रभावित उद्योगों और गरीबों के लिए जल्द एक और आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान किया जाएगा। वित्त मंत्री ने ये बातें विश्व बैंक की विकास समिति की 101वीं पूर्ण बैठक में कही।

ये भी पढ़ें- रिसर्च में बड़ा खुलासा: कोरोना पर अमेरिका की ये सच्चाई जानकर चौंक जाएंगे

बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये शामिल हुईं वित्त मंत्री सीतारमण ने वैश्विक समुदाय को बताया कि कुल 23 अरब डॉलर या 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत उपाय किए गए हैं। इनमें स्वास्थ्यकर्मियों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य बीमा, नकदी ट्रांसफर, खाद्य और गैस का मुफ्त वितरण और प्रभावित मजदूरों के लिए सामाजिक सुरक्षा उपाय शामिल हैं।

जरूरतमंद देशों की मदद करता रहेगा भारत

ये भी पढ़ें- UP: 2 IAS और 2 PCS अधिकारियों का तबादला

वित्त मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि विशेष तौर पर लघु एवं मझोली इकाइयों को मदद के लिए सरकार ने आयकर, जीएसटी, सीमाशुल्क, वित्तीय सेवाएं और कॉरपोरेट मामलों से जुड़े कई नियमों में राहत दी है। वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्रीय बैंक भी इसमें पूरा सहयोग कर रहा है। इस दौरान वित्त मंत्री ने भरोसा दिलाया कि भारत कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए जरूरतमंद देशों को महत्वपूर्ण दवाओं की आपूर्ति करता रहेगा। निर्मला सीतारमण ने कहा कि वैश्विक समुदाय का जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हम जरूरतमंद देशों को महत्वपूर्ण दवाओं की आपूर्ति कर रहे हैं। अगर आगे भी मांग होती है तो हम ऐसा करना जारी रखेंगे। भारत ने अमेरिका सहित कई देशों को हाइड्राक्सीक्लोरोक्वीन की आपूर्ति शुरू की है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story