×

रिसर्च में बड़ा खुलासा: कोरोना पर अमेरिका की ये सच्चाई जानकर चौंक जाएंगे

कोरोना वायरस से संक्रमित बच्चों की असली संख्या, मौजूदा समय में रिपोर्ट की गई संख्या से कहीं अधिक है।अमेरिका में की गई एक स्टडी में ये सामने आया है। ये स्टडी बच्चों के लिए इंटेसिव केयर यूनिट की जरूरतों का बेहतर अनुमान लगाने में मदद कर सकती है।

suman
Published on: 18 April 2020 2:27 PM GMT
रिसर्च में बड़ा खुलासा: कोरोना पर अमेरिका की ये सच्चाई जानकर चौंक जाएंगे
X

नई दिल्ली कोरोना वायरस से संक्रमित बच्चों की असली संख्या, मौजूदा समय में रिपोर्ट की गई संख्या से कहीं अधिक है।अमेरिका में की गई एक स्टडी में ये सामने आया है। ये स्टडी बच्चों के लिए इंटेसिव केयर यूनिट की जरूरतों का बेहतर अनुमान लगाने में मदद कर सकती है।

यह पढ़ें..केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान ने किया मोदी-योगी रसोई का निरीक्षण

जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ मैनेजमेंट एंड प्रैक्टिस’ में प्रकाशित इस अध्ययन का आकलन है कि वायरस से संक्रमित 2,381 बच्चे ऐसे हैं, जिनके कोविड-19 के इलाज के लिए गहन देखभाल की आवश्यकता है। अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, यह गणना ‘चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन’ द्वारा कोविड-19 से पीड़ित 2,100 से अधिक बच्चों पर किए गए अपने अध्ययन की एक रिपोर्ट के तर्ज पर किया गया है।

उत्तरी अमेरिकी रजिस्ट्री, वर्चुअल पीआईसीयू प्रणाली के आंकड़ों के आधार पर, वैज्ञानिकों ने कहा कि अमेरिका में 74 बच्चों को 18 मार्च से छह अप्रैल के बीच बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाइयों (पीआईसीयू) में भर्ती कराया गया था। इस अवधि में इससे और 1,76,190 बच्चे के संक्रमित होने का संकेत मिला है। पीआईसीयू प्रणालियों के अनुसार, संक्रमित बच्चों के कुल मामलों में 30 फीसदी मामले दो साल से कम उम्र के बच्चों के हैं, 24 फीसदी बच्चे दो से 11 साल के बीच के हैं और 46 पीसदी बच्चे 12 से 17 साल की आयु के हैं।

यह पढ़ें..खुशखबरी: किसान करा सकेंगे पंजीकरण, इस दिन से खुलेंगे जनसुविधा केंद्र

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि यदि 2020 के अंत तक अमेरिका की आबादी का 25 फीसदी हिस्सा कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाता है, तो गंभीर बीमारी वाले 50,000 बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराना होगा। उनमें से 5,400 को वेंटिलेटर की आवश्यकता होगी। अमेरिका में बाल चिकित्सा गहन देखभाल क्षमता का मूल्यांकन करने के उद्देश्य से किए गए एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण के अनुसार, देश में लगभग 5,100 बाल गहन चिकित्सा इकाई (पीआईसीयू) बेड हैं।

suman

suman

Next Story