×

हिंदू शादी मस्जिद में: बनेगी ऐसी मिसाल, वाह-वाह करेगी पूरी दुनिया

Shivani Awasthi
Published on: 5 Jan 2020 9:39 AM GMT
हिंदू शादी मस्जिद में: बनेगी ऐसी मिसाल, वाह-वाह करेगी पूरी दुनिया
X

केरल: ये खबर धर्म और जाति के नाम पर लड़ने और लड़ाने वालों के लिए है। भारत का एक राज्य धार्मिक एकता की बड़ी मिसाल पेश करने जा रहा है। यहां एक गरीब हिंदू जोड़े की शादी के लिए मस्जिद (Hindu marriage at mosque) के दरवाजे खोल दिए गये है। इतना ही नहीं हिंदू दंपत्ति की शादी के लिए मस्जिद को झालरों से सजाया गया है। धूमधाम से दोनों की शादी सम्पन्न कराने के लिए मस्जिद में ख़ास इंतजाम किये जा रहे हैं। वहीं मस्जिद समिति ने होने वाली दुल्हन के लिए दहेज़ का भी इंतजाम किया है।

दरअसल, केरल के अलप्पुझा में एक मस्जिद है, जहां हिंदू दंपत्ति विवाह के बंधन में बंध जायेगे। मस्जिद के अंदर धूमधाम से हिंदू विवाह सम्पन्न कराया जाएगा। इस बात को सुन कर भले ही लोगों को विश्वास न हो और वह चकरा जाए, लेकिन राज्य के चेरुवल्लि मुस्लिम जमात मस्जिद में ये नजारा जल्द देखने को मिलेगा। बता दें कि मस्जिद के परिसर में 19 जनवरी को हिंदू दंपत्ति अंजू और शारथ ससी की शादी हिंदू रीति-रिवाज से होगी।

ये भी पढ़ें: कलेजा फट जाएगा, कासिम सुलेमानी की बेटी ने ईरान के राष्ट्रपति से कही ऐसी बात

तो इसलिए मस्जिद में होगी हिंदू शादी:

दुल्हन का परिवार आर्थिक रूप से गरीब है। जिसके कारण दुल्हन के माता पिता ने मस्जिद समिति से मदद मांगी थी। समिति ने उनकी फ़रियाद को स्वीकार करते हुए मस्जिद परिसर में शादी की अनुमति दे दी। इतना ही नहीं शादी के लिए मस्जिद को लाइट्स और दीयों से सजाने की भी व्यवस्था करवा दी। अब धूमधाम से दोनों की शादी 19 जनवरी को सुबह 11.30 से 12.30 बजे के बीच मस्जिद परिसर में होगी।

ये भी पढ़ें: मस्जिद पर फहराया झंडा: अब होगी ऐसी खौफनाक जंग, मची पूरी दुनिया में हलचल

मस्जिद समिति देगी शादी का तोहफा:

इस बारे में चेरुवल्लि जमात समिति के सचिव नुजुमुद्दीन अलुमुट्टिल ने जानकारी देते हुए बताया, "मस्जिद समिति अंजू को 10 तोला सोना और दो लाख रुपये शादी के उपहार के रूप में देगी। शादी हिंदू रीति-रिवाजों से होगी। हमने लगभग 1,000 लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की है।"

उन्होंने बताया कि अंजू का परिवार मस्जिद के पास ही निवास करता है और 2018 में दुल्हन के पिता अशोकन की मौत के बाद परिवार को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। जानकारी के मुताबिक, मस्जिद समिति के सचिव इससे भी उनके परिवार के बच्चों की शिक्षा को लेकर मदद कर चुके हैं। वहीं अब शादी के लिए जगह देने के साथ ही आर्थिक तौर पर भी मदद कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: राम मंदिर आंदोलन का ‘नायक’, बाबरी की आखिरी ईंट गिरने पर लिया था बड़ा फैसला

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story