×

17 मार्च को सामने आया पहला जमातीय कोरोना संक्रमित, अब तक 24 पॉजिटिव केस

दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में इस महीने हुई तबलीगी जमात ने देश की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल, इसमें हजारों लोगों ने हिस्सा लिया।

Aradhya Tripathi
Published on: 1 April 2020 9:34 AM GMT
17 मार्च को सामने आया पहला जमातीय कोरोना संक्रमित, अब तक 24 पॉजिटिव केस
X

नई दिल्ली: दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में इस महीने हुई तबलीगी जमात ने देश की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल, इसमें हजारों लोगों ने हिस्सा लिया। अब तबलीगी जमात की मरकज से लोगों को निकाला जा रहा है, जिसमें से कई में कोरोना वारयस के लक्षण पाए गए हैं, उन्हें क्वारंटाइन किया गया है। इसका खतरा अब पूरे देश में बढ़ रहा है, क्योंकि कई लोग जमात में हिस्सा लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों में चले गए। राज्य सरकारें उन्हें ढूंढने में लगी हुई हैं।

17 मार्च को सामने आया पहला तबलीगी केस

17 मार्च को तेलंगाना में कोरोना वायरस का एक मामला सामने आने के बाद तबलीगी जमात और कोविड-19 के प्रसार के बीच संबंध पहली बार सामने आया। गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'तेलंगाना में तबलीगी जमात से जुड़े कोरोना रोगी के बारे में जानकारी 18 मार्च को हमारे पास आई।

ये भी पढ़ें- कोरोना ए टु जेड पहली बार सटीक वैज्ञानिक जानकारी, क्या करें, क्या न करें

एक इंडोनेशियाई जिसने इसमें भाग लिया और फिर तेलंगाना गया और 17 मार्च को कोरोना पॉजिटिव आया। अगले दिन से, खुफिया एजेंसियों और मंत्रालय ने सभी विदेशियों का पता लगाना शुरू कर दिया।'

21 मार्च को राज्यों की पुलिस को किया आगाह

सरकार ने कहा है कि इस साल तबलीगी गतिविधियों के लिए 2100 विदेशी भारत आए हैं। 21 मार्च तक उनमें से लगभग 824 देश के विभिन्न हिस्सों में चले गए, 216 निजामुद्दीन मरकज में रह रहे हैं, जिनमें से कई कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। मंत्रालय ने कहा कि 21 मार्च को 824 विदेशियों का विवरण सभी राज्य पुलिस बलों से साझा किया गया। जिससे उनकी पहचान हो सके और चिकित्सा जांच के बाद उन्हें अलग रखा जा सके।

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: फिर साथ आए कपिल और सुनील, इस दिन से टीवी पर आएंगे नजर

216 विदेशी और 1530 भारतीय शामिल

मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि 21 मार्च को मरकज में करीब 1,746 लोग रह रहे थे। इनमें से 216 विदेशी थे और 1530 भारतीय। 26 मार्च से मरकज में रह रहे तबलीगी जमात के सभी लोगों की चिकित्सा जांच की जा रही है। इंडोनेशिया, मलेशिया, थाईलैंड, नेपाल, म्यांमार, बांग्लादेश, श्रीलंका और किर्गिस्तान के नागरिक इस तबलीगी जमात में शामिल होने के लिए भारत आए।

ये भी पढ़ें- भारत के इन दस शहरों में ना जाएं, पूरे परिवार को चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत

28 मार्च को सभी राज्यों की पुलिस से कहा गया है कि वे तबलीगी कार्यकर्ताओं के नामों की सूची तैयार करें, उनका पता लगाएं और चिकित्सा जांच के बाद उन्हें अलग करें। अब तक विभिन्न राज्यों में ऐसे 2,137 लोगों की पहचान हुई है।

24 लोग कोरोना पॉजिटिव

ये भी पढ़ें- तबलीगी जमात कांड से भी नहीं ली नसीहत, अजमेर में भी दोहराई वही कहानी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि निजामुद्दीन मरकज से 1,548 लोगों को निकाला गया है। जिनमें से 441 को कोरोना वायरस के लक्षण दिखने के बाद अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए 1,107 लोगों को पृथक रखा गया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में कोरोना वायरस के 97 मामलों में से 24 लोग वे हैं जो इस महीने के शुरू में धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story