मोदी का खास विमान: इन हथियारों से है लैस, बड़ी-बड़ी मिसाइल भी फेल इसके आगे

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा का मामला बेहद अहम् मुद्दा है। भारत एक लोकतांत्रिक देश है। यहां कई धर्मों के लोग सदियों से रहते हैं। कई बार ऐसा होता है कि प्रधानमंत्री द्वारा लिए गए फैसलों के कारण सांप्रदायिक दंगे होने की आशंका रहती है। ऐसे में प्रधानमंत्री की सुरक्षा अभेद्य रखना भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के लिए एक चुनौती है। वैसे भी भारत के प्रधानमन्त्री की सुरक्षा अभेद्य होती है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए एक विशेष विमान BOEING 777 को तैयार किया गया है। जोकि अब भारत आने को तैयार है जिसकी पहली तस्वीर सामने आई है।

पीएम की सुरक्षा के लिए दो विशेष विमान

भारत के प्रधानमन्त्री के लिए तैयार किया गया विशेष विमान BOEING 777 की ये तस्वीर फोटोग्राफर एंडी एग्लॉफ (Andy Egloff) ने ली है। गौरतलब है कि पीएम की सुरक्षा के लिए दो विशेष विमान (Special Aircraft) बोइंग-777 अमेरिका में बनकर तैयार हो गए हैं। इन दोनों विमानों के सितंबर के अंत तक भारत पहुंचने की उम्मीद है। बताया जाता है कि पहला बोइंग-777 विमान अगस्त के अंत तक भारत पहुंच जाएगा।

ये भी देखें: दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए 8,500 बेड के है इंतजाम: दिल्ली सरकार

पूरे विमान पर केसरिया, सफेद और हरे रंग की पट्टी, अलग दिख रहा विमान

ताजा तस्वीर में ये विमान वर्तमान में मौजूद विमानों से बिल्कल अलग कलेवर में दिख रहा है। बिल्कुल सफेद रंग के इस विमान के पिछले हिस्से पर भारत का झंडा बना दिख रहा है। वहीं पूरे विमान पर केसरिया, सफेद और हरे रंग पट्टी दिख रही है जो भारतीय झंडे में शामिल रंग हैं। इस नए विमान के आने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा जमीन के साथ ही हवा में भी अभेद्य हो जाएगी।

कम्युनिकेशन सिस्टम से लैस होगा ये 777

नए विमानों में पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू सफर करेंगे। अभी पीएम, प्रेसिडेंट और उपराष्ट्रपति एयर इंडिया के बोइंग 747 विमानों में सफर करते हैं। नए विमान में ऑफिस स्पेस, मीटिंग रूम, कई तरह के कम्युनिकेशन सिस्टम होंगे। साथ ही इसमें मेडिकल इमर्जेंसी के लिए भी एक अलग सेक्शन होगा। ये विमान अमेरिका से भारत तक का सफर एक बार में तय कर सकता है, बीच में कहीं ईंधन लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

ये भी देखें: शातिर मोबाइल लुटेरे: ऐसे देते थे अपने काम को अंजाम, पुलिस ने किया पर्दाफाश

विमान पर मिसाइल हमले का कोई असर नहीं होगा

भारत के प्रधानमंत्री मोदी के इस विशेष ‘सुपर जेट’ विमान में अमेरिकी राष्ट्रइपति डोनाल्डल ट्रंप की तरह से सुरक्षा उपाय किए गए हैं। इस विमान को इस तरह से तैयार किया गया है कि इसमें किसी भी तरह की मिसाइल का कोई असर नहीं होगा। भारत ने इसके लिए अमेरिका के साथ 1,300 करोड़ रुपये की डील की थी।

ये भी देखें: फिर दिल जीता सोनू सूद ने, पूरा देश कर रहा इनकी तारीफ

मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए मंगाए जा रहे नए विमान की तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर शेयर की जा रही है। बताया जाता है कि बोइंग-777 पूरी तरह से मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस है। इसमें ऐसे खास सेंसर लगाए गए हैं जो मिसाइल हमले की तुरंत सूचना देते हैं। अगर दुश्मन देश विमान पर मिसाइल से हमला करता है तो डिफेंसिव इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सिस्टम एक्टिव हो जाता है।

विमान की सबसे बड़ी खासियत यह है कि डिफेंस सिस्टम में इंफ्रा रेड सिस्टम, डिजिटल रेडियो फ्रि्क्वेंयसी जैमर आदि लगे हुए हैं।