×

Supreme Court Judges: पांच नए जजों को CJI चंद्रचूड़ ने दिलाई शपथ, जानिए कौन हैं नवनियुक्त न्यायाधीश

Supreme Court: नियुक्त किये गये पांचों न्यायाधीश 6 फरवरी को शपथ लेंगे। वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 27 हैं। अब सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या बढ़कर 32 हो जाएगी।

Jugul Kishor
Published on: 6 Feb 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 6 Feb 2023 5:50 AM GMT)
Supreme Court
X
केंद्र सरकार ने इन पांच जजों की नियुक्ति को दी मंजूरी (Pic: Social Media)

Supreme Court: केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट के बीच जारी खींचतान के बीच सरकार ने शनिवार को पांच जजों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी थी। सोमवार को CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने नवनियुक्त जजों को शपथ दिलाई। पहल सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 27 हैं, पांच जजों के शपथ लेने के बाद सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या बढ़कर 32 हो गई।

बता दे कि 13 दिसंबर को भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने राजस्थान हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस पंकज मिथल (Pankaj Mithal), पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल (Sanjay Karol), मणिपुर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पीवी संजय कुमार (PV Sanjay Kumar), पटना हाईकोर्ट के जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह (Ahsanuddin Amanullah) और इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस मनोज मिश्रा (Manoj Mishra) की नियुक्ति को लेकर सिफारिश भेजी थी। आइए जानते हैं इन पांच जजों के बारे में जिनकी नियुक्ति को लेकर केंद्र सरकार ने मंजूरी दी है।

पंकज मिथल (Pankaj Mithal)

जस्टिस पंकज मिथल वर्तमान में राजस्थान उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यरत हैं। इससे पहले उन्हे 2021 में जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रुप में पदोन्नत किया गया था। जस्टिस पंकज मिथल ने 1982 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय और मेरठ कॉलेज से एलएलबी किया। 1985 में उन्होने इलाहाबाद उच्च न्यायालय से प्रैक्टिस शुरू कर दी थी। पंकज मिथल का जन्म 17 जून 1961 को उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में हुआ था।

ये भी पढ़ें...Supreme Court में 5 नए जजों की नियुक्ति, कॉलेजियम की सिफारिश पर केंद्र सरकार की मुहर

संजय करोल (Sanjay Karol)

संजय करोल पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस हैं। जस्टिस संजय करोल को 11 नवंबर 2019 को पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रुप में नियुक्त किया गया था। इससे पहले जस्टिस करोल ने त्रिपुरा उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश के रुप में कार्यरत थे। संजय करोल का जन्म 23 अगस्त 1961 को शिमला में हुआ था।

पीवी संजय कुमार (PV Sanjay Kumar)

जस्टिस पीवी संजय कुमार साल 2021 से मणिपुर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हैं। इससे पहले पीवी संजय कुमार पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश रह चुके हैं। उनका जन्म 14 अगस्त 1963 को आंध्रप्रदेश में हुआ था। उनके पिता रामचंद्र रेड्डी आंध्र प्रदेश के पूर्व महाधिवक्ता थे।

ये भी पढ़ें...Collegium SC: कोलेजियम ने दो और जजों के नाम सुझाये

अहसानुद्दीन अमानुल्लाह (Ahsanuddin Amanullah)

जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह को 20 जून 2011 को पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रुप में पदोन्नति मिली थी। उसके बाद 10 अक्टूबर 2021 को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया। फिर उन्हे 20 जून 2022 को पटना उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया था। जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह का जन्म 11 मई 1996 को हुआ था।

मनोज मिश्रा (Manoj Misra)

जस्टिस मनोज मिश्रा वर्तमान में इलाहाबाद हाइकोर्ट के न्यायाधीश हैं। जस्टिस मिश्रा ने 2011 में न्यायाधीश के रुप में शपथ ली थी। बाद में उन्होने 6 अगस्त 2013 को स्थायी न्यायाधीश के रुप में शपथ ली थी। उन्होने 1988 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई की थी। 12 दिसंबर 1988 को उन्होने एक वकील के रुप में रजिस्ट्रेशन करवाया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story