×

कोरोना का वार: एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, की थी ये गलती

कोविड-19 से बचने के लिए 2 गज की दूरी बनाना जरूरी है। लेकिन जो लोग इसे नहीं मानते, उनको इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। हुआ ये किन झारखंड के धनबाद में एक परिवार  5 लोगों की कोरोना से मौत हो गई।इस परिवार को कोरोना वायरस और उससे जुड़ी गाइडलाइन को नजरंदाज करना बेहद भारी पड़ा है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 19 July 2020 3:32 PM GMT
कोरोना का वार: एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, की थी ये गलती
X

धनबाद : कोविड-19 से बचने के लिए 2 गज की दूरी बनाना जरूरी है। लेकिन जो लोग इसे नहीं मानते, उनको इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। हुआ ये किन झारखंड के धनबाद में एक परिवार 5 लोगों की कोरोना से मौत हो गई।इस परिवार को कोरोना वायरस और उससे जुड़ी गाइडलाइन को नजरंदाज करना बेहद भारी पड़ा है।

यह पढ़ें...पवार का केंद्र पर हमला: कुछ लोग सोचते हैं राम मंदिर बनाने से खत्म हो जाएगा कोरोना

संक्रमण की वजह से मौत

कोरोना वायरस की वजह से अब तक एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो चुकी है जबकि एक सदस्य अस्पताल में मौत से जंग लड़ रहा है। कतरास के चौधरी परिवार की सबसे बुजुर्ग महिला 27 जून को एक शादी समारोह में शामिल होने दिल्ली गई थीं। वहां से लौटने के बाद जब 90 साल की वृद्ध महिला की तबियत बिगड़ी तो अस्पताल में पता चला महिला कोरोना संक्रमित हैं। इलाज के बाद भी महिला को नहीं बचाया जा सका और 4 जुलाई को उनकी मौत हो गई। इसके बाद जब पूरे परिवार और महिला के बेटों की जांच की गई तो दो बेटे संक्रमित पाए गए और इलाज के दौरान उनकी भी मौत हो गई। इसके बाद संक्रमण की वजह से महिला के दो और बेटे बीमार पड़ गए।

एक के बाद एक कर कोरोना ने निगल लिया सबको

कोरोना का डर और डिप्रेशन में जाने की वजह से उन्होंने भी दम तोड़ दिया। 12 दिनों के भीतर इस परिवार में कोरोना वायरस से 5 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं महिला का 5 वां बेटा भी कोरोना संक्रमित है और उसे राजधानी रांची के रिम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। परिवार के सबसे वृद्ध महिला की मौत के बाद धनबाद में उनके आसपास रहने वाले 70 से ज्यादा लोगों की जांच की गई थी। इसी दौरान मृतक महिला के तीन बेटे भी संक्रमित पाए गए थे।महिला के दो बेटे पहले से ही हृ्दय और फेफड़े संबंधी रोग से ग्रसित थे। इस परिवार के एक बेटे की मौत धनबाद के सरकारी अस्पताल में हो गई जबकि दूसरे की कोविड स्पेशल अस्पताल और तीसरे बेटे की मौत रांची के रिम्स अस्पताल में हुई। चौथे बेटे की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी लेकिन उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी।

यह पढ़ें...UP में अबतक बन जाता कोविड अस्पताल, पर योगी सरकार हुई फेल-अखिलेश

इस गलती से गई सबकी जान

इसके बाद उसे जमशेदपुर के टाटा मेमोरियल अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उसकी भी मौत हो गई। महिला का छठा बेटा अभी दिल्ली में है। वृद्ध महिला की सबसे पहले मौत हुई वो दिल्ली में रह रहे अपने पोते की शादी में शामिल होने के लिए गई थी। परिवार से सबसे बड़ी गलती ये हुई कि कोरोना से मौत के बाद( ICMR )के दिशा-निर्देशों की जगह सामान्य तरीके से अंतिम संस्कार किया गया जिससे दूसरों में भी संक्रमण फैल गया।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story