×

सीमा विवाद: अरुणाचल तक पहुंची चीन की सेना, 5 भारतीय युवकों को किया अगवा

लद्दाख सीमा पर भारत के साथ बढ़ते तनाव के बावजूद चीन अपनी नापाक हरकतों को अंजाम देने में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है।

Newstrack
Published on: 7 Sep 2020 5:38 AM GMT
सीमा विवाद: अरुणाचल तक पहुंची चीन की सेना, 5 भारतीय युवकों को किया अगवा
X
वहीं इस पूरे मामले में एसपी तारू गुस्सार ने बताया कि फेसबुक पर पांच युवकों के अगवा होने की सूचना मिलने के बाद से हमने पड़ताल शुरू कर दी है।

नई दिल्ली: लद्दाख सीमा पर भारत के साथ बढ़ते तनाव के बावजूद चीन अपनी नापाक हरकतों को अंजाम देने में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है।

चीनी सेना पीपुल्स रिपब्लिक आर्मी (पीएलए) ने अरुणाचल प्रदेश के 5 लोगों को अगवा कर लिया है और अब उन्हें छोड़ने को भी तैयार नहीं है। ये सारे लोग टागीन समुदाय के हैं।

ये दावा कांग्रेस विधायक निनोंग ईरिंग की तरफ से किया गया है। उन्होंने अब इस प्रकरण में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से चीन की इस गुस्ताखी पर उसे सबक सीखाने मांग की है।



कांग्रेस नेता निनोंग ईरिंग ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक फेसबुक पोस्ट भी शेयर की है। जिसमें प्रकाश रिंगलिंग ने लिखा है कि उनका भाई प्रसाद रिंगलिंग S/O ताको रिंगलिंग और नाचो सर्कल के चार अन्य युवकों को चीनी सेना ने अगवा कर लिया है।

कांग्रेस नेता ने इस पोस्ट को ट्वीट करते हुए भारत सरकार से मदद मांगी, साथ ही प्रधानमंत्री-विदेश मंत्री-राज्य के मुख्यमंत्री आदि को पोस्ट में टैग किया। जिन युवकों के अगवा किए जाने की बात कही जा रही है वह हैं तानू बाकर, प्रसाद रिंगलिंग, नगारू डिरी, डोंगतू इबिया और तोच सिंगकाम।

China President XI Jinping चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…चालबाजी से बाज नहीं आ रहा चीन, खूनी झड़प के बाद बढ़ाए इतने ज्यादा सैनिक

क्या है ये पूरा मामला

प्राप्त जानकारी के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के का कहना है कि चीन की सेना ने पहले 7 लोगों को अगवा किया था, लेकिन दो लोग चीनी सैनिकों के चंगुल से बचकर भाग निकले।

इन्हीं लोगों ने बताया कि चीन की सेना ने नाचो के पास इंटरनेशनल बॉर्डर से भारतीय सेना के सेरा-7 पेट्रोलिंग इलाके से भारतीय युवकों को पकड़ रखा है। ये जगह जिला मुख्यालय दापोर्जियो से करीब 120 किमी दूर उत्तर में है।

अब ऐसा कहा जा रहा है कि चीनी सैनिकों ने जिन लोगों का किडनैप किया है वह जानवरों को घुमाने के लिए खेतों के पास गये हुए थे। इस बार जब ये लोग बॉर्डर पर मछली पकड़ रहे थे, उसी समय चीनी सैनिकों ने उन्हें पकड़ लिया। इरिंग ने दावा किया कि इससे पता चलता है कि चीनी सेना सिर्फ लद्दाख नहीं बल्कि अरुणाचल में भी एलएससी तक आ पहुंची है।

यह भी पढ़ें…पहलवान को कोरोना: पूनिया की हालत स्थिर, डॉक्टर्स ने दी होम क्वारंटीन की सलाह

पुलिस ने भी शुरू की जांच

वहीं इस पूरे मामले में एसपी तारू गुस्सार ने बताया कि फेसबुक पर पांच युवकों के अगवा होने की सूचना मिलने के बाद से हमने पड़ताल शुरू कर दी है। लेकिन अभी आधिकारिक रूप से कोई कम्प्लेन करने नहीं आया है। इस संबंध में सीमा पर तैनात सैनिकों को भी जानकारी दे दी गई है।

Indian Army भारतीय सेना की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

भारत को चीन के जवाब का इंतजार

वहीं अब केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने भी इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि भारत ने चीन के सामने इस बात को रखा है। इसके साथ ही बॉर्डर पर सेना ने हॉटलाइन के जरिए चीन से बात की है। भारत अब चीन के जवाब की प्रतीक्षा कर रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story