×

बड़ी खबर: इस दिन शुरू होगी फ्लाइट्स, यात्रा पर जाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

 केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 25 मई से घरेलू  विमान  का परिचालन शुरू हो जाएगा। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज दोपहर तीन बजे घरेलू उड़ानों के परिचालन की विस्‍तृत रूपरेखा देश के सामने रखेंगे। 25 मई से सिर्फ एक तिहाई उड़ानों का ही परिचालन शुरू किया जाएगा।

suman
Published on: 23 May 2020 2:30 PM GMT
बड़ी खबर: इस दिन शुरू होगी फ्लाइट्स, यात्रा पर जाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम
X

नई दिल्‍ली केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 25 मई से घरेलू विमान का परिचालन शुरू हो जाएगा। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज दोपहर तीन बजे घरेलू उड़ानों के परिचालन की विस्‍तृत रूपरेखा देश के सामने रखेंगे। 25 मई से सिर्फ एक तिहाई उड़ानों का ही परिचालन शुरू किया जाएगा।

विमानन क्षेत्र से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारियों के अनुसार, पहले चरण में दिल्‍ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्‍नई, हैदराबाद , बेंगलुरु, अहमदाबाद सहित सभी राज्‍यों की राजधानियों के बीच विमानों का परिचालन शुरू किया जाएगा। हालांकि, जिन राज्‍यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर बनी हुई है, वहां बेहद सीमित संख्‍या में ही उड़ानों का परिचालन किया जाएगा।

यह पढ़ें...प्रदेश में अब तक श्रमिकों को लेकर आयीं 1018 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, 178 अभी रास्ते में

खबरों के अनुसार, पहले चरण में जिन एयरपोर्ट्स से विमानों का परिचालन शुरू करने की योजना तैयार की गई है, वहां सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मंत्रालय ने एयरपोर्ट ऑपरेटर और एयरलाइंस सहित सभी एजेंसियों की भूमिका और जिम्‍मेदारियों को तय करते हुए (SOP)तैयार की है। साथ ही, एयरपोर्ट टर्मिनल से लेकर एयरक्राफ्ट तक सोशल डिस्‍टेंसिंग का ख्‍याल रखने की बात कही गई है। साथ ही, वह सभी इंतजाम करने को कहा गया है, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमित व्‍यक्ति की पहचान एयरपोर्ट में दाखिल होने से पहले ही कर ली जाए।

25 मई से फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट से सोमवार को सुबह 4.30 बजे उड़ान भरेगी। दिल्‍ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के सीईओ विदेह कुमार जयपुरिया ने घरेलू उड़ानों को लेकर यात्रियों को एयरपोर्ट पर किस तरह के नियमों का पालन करना है इसकी जानकारी दी।

आज शनिवार को बताया कि पहली फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट से सोमवार को सुबह 4.30 बजे उड़ान भरेगी। एक दिन में 190 प्रस्थान और 190 उड़ानों का आगमन होगा। उन्होंने कहा कि शुरुआत में प्रस्थान और आगमन वाली उड़ानों में 20-20 हजार यात्री हैं। 50 से 55 फीसदी के रेंज में बुकिंग हो रही है।

उन्होंने आगे कहा कि यात्रियों को अपने सामान पर अपना नाम, पीएनआर नंबर एक पेपर लिखकर रखना होगा. सुरक्षा जांच के लिए रुकना जरूरी नहीं होगा, सिर्फ अपने सामान को स्कैनिंग के लिए रखना होगा।

यह पढ़ें...जनपद में टिड्डी दल का प्रकोप को देखते हुए जिलाधिकारी ने की अहम बैठक

सरकार की गाइडलाइन्स

यात्रियों को फ्लाइट के वक्त से दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा। हर किसी को आरोग्य सेतु ऐप रखना जरूरी होगा।जिनकी फ्लाइट को चार घंटे हैं, उन्हें ही एयरपोर्ट पर एंट्री मिलेगी। यात्रियों को मास्क, ग्लव्स पहनना जरूरी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी जरूरी। इसके अलावा एयरपोर्ट, विमान के कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना होगा। फ्लाइट के अंदर भी कई तरह की सतर्कता बरती जाएगी।

एयरपोर्ट्स की तरह, एयरलाइंस ने भी बहुत से ऐसे कदम उठाए हैं, जिससे मुसाफिरों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाकर सुरक्षित यात्रा कराई जा सके

suman

suman

Next Story