×

बाढ़ का कहर! डूब गया पुल चलती रही गाड़िया, देखें ये खौफनाक मंजर

वैसे तो मॉनसून का मौसम जाने को है लेकिन इसी मानसून ने कई जगहों पर अपना कहर बरपा रखा है। कहने में आम बात है कि आसमान से गिरी बूंदों में इतना ताकत कहाँ होती है जो तबाही ला सके। पर मानसून की इस बारिश या आसमान से गिरी बूंदों ने तो जमीन पर तबाही मचा रखी है।

Vidushi Mishra
Published on: 8 April 2023 6:27 PM GMT (Updated on: 8 April 2023 6:37 PM GMT)
बाढ़ का कहर! डूब गया पुल चलती रही गाड़िया, देखें ये खौफनाक मंजर
X
मध्य प्रदेश

नई दिल्ली : वैसे तो मॉनसून का मौसम जाने को है लेकिन इसी मानसून ने कई जगहों पर अपना कहर बरपा रखा है। कहने में आम बात है कि आसमान से गिरी बूंदों में इतना ताकत कहाँ होती है जो तबाही ला सके। पर मानसून की इस बारिश या आसमान से गिरी बूंदों ने तो जमीन पर तबाही मचा रखी है। मध्य प्रदेश में बारिश से नदियां उफान पर है और कहीं तो बह भी रही हैं। बह रही इन नदियों की धार इतनी तेज है कि कई बस्तियों को चपेट में ले लिया है।

यह भी देखें... चौकन्ना हुआ भारत! खतरनाक आतंकी को मिला इमरान का साथ

बढ़ती जा रही लोगों की मुसीबतें

बता दें कि मध्य प्रदेश के कई शहरों में भीषण बारिश और बाढ़ ने कहर ढाया हुआ है। यहां नदियां उफान पर हैं। जिससे शहर के कई इलाके सैलाब में डूब गए हैं। इन राज्यों के 32 जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी है। भोपाल में सोमवार को सभी स्कूल भी बंद हैं। यहां लगातार हो रही बारिश से लोगों की मुसीबतों बढ़ती जा रही हैं। वहीं मौसम विभाग ने अगले 3-4 दिनों तक बारिश की चेतावनी दी है।

मध्य प्रदेश

मिली जानकारी के अनुसार, मंडला जिले में रिकॉर्ड 134 मिली मीटर बारिश होने से घरों, दुकानों के अन्दर पानी घुस गया है। मध्य प्रदेश के सीहोर में पार्वती नदी उफान पर है, जिससे नदी का पानी पुल के ऊपर बह रहा है।

इसके साथ ही वहीं जबलपुर में बारिश से नर्मदा नदी पर बना बरगी बांध लबालब है। लगातार बढ़ते जलस्तर को देखते हुए बरगी बांध के सभी 21 गेटों को खोलने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा तटीय इलाकों को भी अलर्ट कर दिया गया है।

यह भी देखें... लखनऊ : आठवीं मुहर्रम को निकाला गया अलम-फतेह-ए-फ़ुरात का जुलूस

डैम के गेट खोलने पड़े

भोपाल के भदभदा और कलियासोत डैम के गेट लगातार बारिश के चलते खोलने पड़े। कलियासोत डैम के गेट खोलने के बाद दामखेड़ा गांव की कुछ झुग्गियों में कलियासोत नदी का पानी घुस गया जिसके बाद वहां से लोगों को नगर निगम की टीम ने बाहर निकाला। लोगों को इलाके के ही सामुदायिक केंद्र में ठहराया गया है।

मध्य प्रदेश

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में अगले भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, होशंगाबाद, राजगढ़, हरदा, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, देवास, शाजापुर, अशोकनगर, श्योपुरकला, रीवा, सतना, अनूपपुर, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर समेत कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में हुई जोरदार बारिश के कारण जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित है। बारिश के कारण निचली बस्तियों में पानी भर गया है, जिसे लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी देखें... ग्रेटर नोएडा: UN के कॉन्फ्रेंस ऑफ द पार्टीज (कॉप) के 14वें अधिवेशन में पहुंचे पीएम मोदी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story