×

FM In Phone: सरकार फोन में रेडियो सेवा के लिए तत्पर, जारी की एडवाइजरी, बताया कारण

FM In Phone: पॉडकास्ट के जमाने में आप भी अगर FM रेडियो सुनने के शौकिन है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है।

Yachana Jaiswal
Published on: 7 May 2023 2:08 PM GMT
FM In Phone: सरकार फोन में रेडियो सेवा के लिए तत्पर, जारी की एडवाइजरी, बताया कारण
X
FM in Phone is mandatory . (Pic Credit - Social Media)

FM In Phone: वर्तमान में रेडियो सुनने के लिए बड़ा सा रेडियो लेकर चलाने की ज़रूरत नहीं पड़ती क्योंकि तकनीकी विकास में हम आगे निकल चुके हैं। हम अपने स्मार्टफोन पर FM रेडियो सुन सकते हैं। लेकिन एडवांस टेक्नोलॉजी में अब FM को फोन निर्माता फोन में नहीं देते है, ऐसे में भारत सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें मोबाइल निर्माताओं को फोन में FM रेडियो की सेवा सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

एडवाइजरी में बताया इसके पीछे का कारण

रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार, ‘सूचना प्रौद्योगिकी’ (Information Technology) मंत्रालय द्वारा ‘इंडियन सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन’ (Indian Cellular and Electronics Association) के साथ-साथ ‘मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन फॉर इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी’ (MAIT) को एक एडवाइजरी भेजा गया है, जिसमें यह कहा गया है कि इस एडवाइजरी का उद्देश्य केवल रेडियो सेवा प्रदान करना नहीं है, इसके अतिरिक्त यह सुनिश्चित करना है कि आपातकाल के समय रेडियो कनेक्टिविटी का एक सुलभ माध्यम भी बन सकता है।

जारी एडवाइजरी में आईटी मंत्रालय द्वारा कहा गया है कि यह सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है कि जहां भी मोबाइल फोन इनबिल्ट रूप से एफएम रेडियो रिसीवर फंक्शन या फीचर से लैस है, फंक्शन या फीचर अवेलेबल नहीं है, वहां मोबाइल फोन में यह सुविधा सक्रिय रखा गया है। इसके अलावा यह सलाह दी जाती है कि यदि एफएम रेडियो रिसीवर फंक्शन या सुविधा मोबाइल फोन में उपलब्ध नहीं है, तो इसे शामिल किया जाना चाहिए।

FM रेडियो वाले फोन की कमी

सूचना प्रौद्योगिक मंत्रालय ने कहा है, ‘यह जानने में आया है कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान FM रेडियो की सुविधा वाले मोबाइल फोन में भारी कमी आई है, जिससे न केवल एफएम रेडियो सेवाएं प्राप्त करने की क्षमता बल्कि आपात स्थिति और आपदाओं के दौरान सही समय पर आवश्यक जानकारी प्रसारित करने की सरकार की क्षमता भी इससे प्रभावित हुई है।’

एडवाइजरी में ‘इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन’ (ITU) द्वारा भी स्मार्टफोन में रेडियो को शामिल करने की वकालत की गई है। उनका कहना है कि आपातकाल और आपदा के समय रेडियो प्रसारण प्रारंभिक चेतावनी देने और जीवन बचाने के लिए लोगों को सतर्क व जागरूक करने का सबसे शक्तिशाली और प्रभावी तरीका है।

FM त्वरित और विश्वसनीय माध्यम

आईटी मंत्रालय का कहना है कि एफएम रेडियो सेवा से युक्त मोबाइल फोन के माध्यम से त्वरित, समय पर और विश्वसनीय संचार की संभव हो पाता है। क्योंकि यह बहुमूल्य जीवन, आजीविका को बचा सकता है और इससे निपटने के लिए यूजर्स को भी तैयार कर सकता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story