×

अब ठंड होगी महाभयानक: यूपी समेत यहां 4-5 दिन का अलर्ट, दिन में छाएगा अंधेरा

राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कोहरों की गिरफ्त में ही 24 घंटे बीत रहे हैं। लगातार गिरते तापमान से बढ़ती कड़ाके की ठंड और शीतलहरों का कहर थम ही नहीं रहा है। ऐसे में अगले 4-5 दिन तक भयंकर सर्दी पड़ने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 28 Jan 2021 8:33 AM GMT
अब ठंड होगी महाभयानक: यूपी समेत यहां 4-5 दिन का अलर्ट, दिन में छाएगा अंधेरा
X
यूपी में लगातार तापमान लुढ़कने के चलते गलन और ठंड इस हफ्ते ज्यादा बढ़ गई है। साथ ही धूप न निकलने की वजह से सड़कों पर भीड़-भाड़ भी बेहद कम नजर आ रही है।

नई दिल्ली। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश में ठंड की वजह से लोगों का हाल बिल्कुल बेहाल हो गया है। यहां पर कोहरों की गिरफ्त में ही 24 घंटे बीत रहे हैं। लगातार गिरते तापमान से बढ़ती कड़ाके की ठंड और शीतलहरों का कहर थम ही नहीं रहा है। ऐसे में अगले 4-5 दिन तक भयंकर सर्दी पड़ने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। जबकि कई जिलों में सर्द हवाओं का भी सितम जारी रहेगा। इस बारे में मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, अगले 4 से 5 दिन राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में शीतलहर चलेगी। आज न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान जाहिर किया है। जबकि अधिकतम तापमान 21 डिग्री रहने का अनुमान भी जताया है।

ये भी पढ़ें...अभी पड़ेगी भीषण ठंड: 21 साल का टूटा रिकाॅर्ड, जानिए कब तक रहेगा ऐसा मौसम

ठंड में अकड़ रही उंगूलियां

यूपी में लगातार तापमान लुढ़कने के चलते गलन और ठंड इस हफ्ते ज्यादा बढ़ गई है। साथ ही धूप न निकलने की वजह से सड़कों पर भीड़-भाड़ भी बेहद कम नजर आ रही है। घरों से बाहर वही लोग निकल रहे हैं, जिन्हें बेहद जरूरी काम है।

fog फोटो-सोशल मीडिया

दफ्तर या जरूरी काम से निकल रहे लोगों की गाड़ी चलाते वक्त उंगूलियां अकड़ी जा रही हैं। ऐसे में रास्तों में ठंड से बचने के लिए लोग अलाव और गर्म चाय की चुस्कियों का सहारा ले रहे हैं। लेकिन इस बारे में लोगों का ये भी कहना है कि ठंड मे नगर निगम की तरफ से चौराहों पर अलाव के पर्याप्त इंतजाम नहीं दिख रहे हैं। नगर निगम अपनी जिम्मेदारियों का सही से निभाने में समर्थ नहीं है।

ये भी पढ़ें...तेज बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, भयानक होगा मौसम

बर्फीली हवाओं से पारा और नीचे गिरेगा

FOG IN WINTER फोटो-सोशल मीडिया

ऐसे में मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अगले दो दिन में न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट का अनुमान है, इसलिए शीतलहर की स्थिति वापस आ सकती है। आगे उन्होंने कहा, 'मैदानी इलाकों में चल रही बर्फीली हवाओं से पारा और नीचे गिर सकता है।'

ऑरेंज अलर्ट जारी

साथ ही मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कई इलाके प्रचंड शीतलहर की चपेट में रहे और इस दौरान कुछ इलाकों में सुबह और रात में कोहरा छाया रहा। वहीं रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान मेरठ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

फिलहाल मौसम की रिपोर्ट के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान भी प्रदेश में कई स्थानों पर शीतलहर चलने का अनुमान है। यूपी में मौसम को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें...होगी बर्फीली बारिश: कांपेगें यूपी समेत ये राज्य, मौसम का अलर्ट जारी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story