×

Important News: कोरोना वैक्सीन के लिए मोबाइल नंबर से आधार जोड़ना अनिवार्य

भारत सरकार ने नोटिफिकेशन (Notification) के जरिए सभी राज्यों को यह निर्देश दे चुकी है, “ सभी राज्य सरकारें अपने-अपने राज्य के लोगों के आधार कार्ड (Aadhar card) को मोबाइल नंबर से लिंक करें, ताकि टीकाकरण के लिए SMS भेजने में आसानी हो।”

Chitra Singh
Published on: 11 Jan 2021 6:28 AM GMT
Important News: कोरोना वैक्सीन के लिए मोबाइल नंबर से आधार जोड़ना अनिवार्य
X
Important News: कोरोना वैक्सीन के लिए मोबाइल नंबर से आधार जोड़ना अनिवार्य

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को लेकर केन्द्र सरकार तैयारियों में जुटी हुई हैं। बता दें कि भारत सरकार ने देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की प्रक्रिया को 16 जनवरी 2021 से शुरू करेंगी, जिसके लिए सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया गया है। वहीं सरकार ने कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के लिए आधार कार्ड (Aadhar card) से मोबाइल नंबर को लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है।

आधार से मोबाइल नंबर को लिंक करना जरूरी

आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine ) के लिए आधार कार्ड (Aadhar card) से मोबाइल नंबर को लिंकिंग करना अनिवार्य कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार, अगर किसी व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) चाहिए, तो उसके लिए उसका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए, तभी किसी को कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) दी जाएगी।

यह भी पढ़ें... मेड इन इंडिया वैक्सीन का कमाल: इन देशों ने मांगी मदद, भारत बनेगा बड़ा आपूर्तिकर्ता

केन्द्र ने सभी राज्यों को दिया था निर्देश

जैसा कि भारत सरकार ने नोटिफिकेशन (Notification) के जरिए सभी राज्यों को यह निर्देश दे चुकी है, “ सभी राज्य सरकारें अपने-अपने राज्य के लोगों के आधार कार्ड (Aadhar card) को मोबाइल नंबर से लिंक करें, ताकि टीकाकरण के लिए SMS भेजने में आसानी हो।” बता दें कि अगर आपका आधार कार्ड ((Aadhar card) मोबाइल नंबर से लिंक है, तो आपको दोबारा यह कार्य करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन जो लोग अभी तक अपने आधार कार्ड (Aadhar card) को अपने मोबाइल नंबर से लिंक नहीं करवाया है, तो वो लोग अपने नजदीकी मोबाइल नंबर प्रोवाइडर कंपनी जो प्वाइंट ऑफ सेल (POS) ऑथराइज्ड हो उस स्टोर पर जाकर अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करवा सकते है।

vaccine- aadhar

को-वि (Co-win) ऐप

जानकारी के मुताबिक, केन्द्र सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) से जुड़ी जानकारियां और तमाम सुविधा मुहैया कराने के लिए को-वि (Co-win) ऐप लॉन्च किया है। हालांकि इस ऐप को अभी तक प्ले स्टोर पर उतारा नहीं गया है।

यह भी पढ़ें: हिंदू महासभा ने ग्वालियर में खोली गोडसे ज्ञानशाला, बताया इसके पीछे का उद्देश्य

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story