×

मेड इन इंडिया वैक्सीन का कमाल: इन देशों ने मांगी मदद, भारत बनेगा बड़ा आपूर्तिकर्ता

करीब नौ देशों ने भारत से वैक्सीन को लेकर मदद मांगी है। वहीं सूत्रों की मानें तो भारत सरकार कोरोना वैक्सीन के वितरण के मामले में बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका और अफगानिस्तान जैसे पड़ोसी देशों को प्राथमिकता देगी।

Shreya
Published on: 11 Jan 2021 6:06 AM GMT
मेड इन इंडिया वैक्सीन का कमाल: इन देशों ने मांगी मदद, भारत बनेगा बड़ा आपूर्तिकर्ता
X
मेड इन इंडिया वैक्सीन का कमाल: इन देशों ने मांगी मदद, भारत बनेगा बड़ा आपूर्तिकर्ता

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की एंट्री के बीच अब जल्द ही वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है। वहीं इस बीच कई देश कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत का रुख कर रहे हैं। दरअसल, सऊदी अरब, बांग्लादेश, ब्राजील, मोरक्को, म्यांमार, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों ने भारत से कोविड-19 वैक्सीन की आधिकारिक मांग की है। आपको बता दें कि भारत टीके के उत्पादन और आपूर्ति के लिए पूरी तरह तैयार है।

नौ देशों ने मांगी भारत से मदद

करीब नौ देशों ने भारत से वैक्सीन को लेकर मदद मांगी है। वहीं सूत्रों की मानें तो भारत सरकार कोरोना वैक्सीन के वितरण के मामले में बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका और अफगानिस्तान जैसे पड़ोसी देशों को प्राथमिकता देगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत से कई देशों ने अनुरोध किया है कि वे गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट (G2G) के आधार पर या सीधे तौर पर वैक्सीन डेवलपर्स के साथ आदेश दें, जो भारत में वैक्सीन का निर्माण कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पुण्यतिथि विशेष: ऐसे PM जिनके पास कार के लिए भी नहीं थे पैसे, लेना पड़ा था लोन

corona vaccine (फोटो- सोशल मीडिया)

भारत बन सकता है कि एक बड़ा आपूर्तिकर्ता

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पड़ोसी देश नेपाल की ओर से भारत से वैक्सीन के 12 मिलियन डोज की मांग की गई है। वहीं भूटान ने सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित की जा रही वैक्सीन की एक मिलियन डोज की मांग की है। बांग्लादेश की बात की जाए तो उसने 30 मिलियन डोज की मांग की है। दूसरी ओर म्यांमार ने सीरम के साथ एक खरीद अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। बता दें कि एशियाई देश समेत कई देशों ने वैक्सीन को लेकर संपर्क किया है, ऐसे में माना जा रहा है कि भारत टीके का एक बड़ा आपूर्तिकर्ता बन सकता है।

यह भी पढ़ें: हिंदू महासभा ने ग्वालियर में खोली गोडसे ज्ञानशाला, बताया इसके पीछे का उद्देश्य

इन दो टीके को भारत में मिली है मंजूरी

आपको बता दें कि भारत में हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक के स्वदेश में विकसित टीके ‘कोवैक्सीन’ के देश में सीमित आपात इस्तेमाल को भारत के औषधि नियामक की ओर से मंजूरी दी गई थी। भारत में 16 जनवरी से कोरोना का वैक्सीनेशन शुरू किया जाना है। वैक्‍सीनेशन को लेकर देश में व्यापक अभियान की तैयारियां भी चल रही हैं।

PM मोदी आज मुख्यमंत्रियों से करेंगे संवाद

वहीं आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद कर कोरोना की वर्तमान स्थिति और वैक्‍सीनेशन अभियान की तैयारियों की स्थिति जानेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग से होने वाली यह बैठक आज शाम 4.30 बजे की जाएगी। बता दें कि वैक्सीन को आपात मंजूरी मिलने के बाद यह पीएम का सभी मुख्यमंत्रियों के साथ पहला संवाद होगा।

यह भी पढ़ें: School Reopen: इन राज्यों में खूल रहे स्कूल-काॅलेज, जान लें जरूरी नियम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story