×

दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में इस स्थान पर हैं निर्मला सीतारमण

फोर्ब्स ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का नाम दुनिया की सबसे ताकतवर 100 महिलाओं में शामिल किया है। इस लिस्ट में तीन भारतीय महिलाओं को जगह मिली है।

Shreya
Published on: 13 Dec 2019 8:24 AM GMT
दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में इस स्थान पर हैं निर्मला सीतारमण
X
दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में इस स्थान पर हैं निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: फोर्ब्स ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का नाम दुनिया की सबसे ताकतवर 100 महिलाओं में शामिल किया है। निर्मला सीतारमण के अलावा फोर्ब्स की इस लिस्ट में HCL कॉर्पोरेशन की सीईओ रोशनी नडार मल्होत्रा, बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ का नाम भी शामिल है। इस लिस्ट में तीन भारतीय महिलाओं को जगह मिली है।

यह भी पढ़ें: राहुल का ‘रेप इन इंडिया’ पर माफी मांगने से इंकार, शेयर किया PM मोदी का ये वीडियो

34वें पायदान पर निर्मला सीतारमण

इस लिस्ट में भारत की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 34 वां स्थान मिला है। बता दें कि सीतारमण फोर्ब्स की लिस्ट में पहली बार शामिल हुई हैं। वहीं HCL कॉर्पोरेशन की सीईओ रोशनी नडार मल्होत्रा को 54 वां स्थान और बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ को 65 वां स्थान दिया गया है। हालांकि इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए कुछ समय के लिए वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली थी।

यह भी पढ़ें: यूपी: ठण्ड के मद्देनजर सीएम योगी ने अधिकारियों को जारी किया ये खास निर्देश

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल टॉप पर

‘दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं' की 2019 की फोर्ब्स की लिस्ट में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल पहले पायदान के साथ टॉप पर हैं। एंगेला मर्केल पिछले 9 सालों से नंबर वन पर बनी हुई हैं। वहीं इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर यूरोपीय सेन्ट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टीन लेगार्द और तीसरे स्थान पर अमेरिकी संसद में निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी हैं। इनके अलावा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना इस लिस्ट में 29वें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें: नैक में फेल तो उच्च शिक्षा संस्थानों को नहीं मिलेगा अनुदान

फोर्ब्स की इस लिस्ट में मिलिंडा गेट्स ने छठा स्थान पाया है। वहीं आईबीएम की सीईओ गिनी रोमेटी इस लिस्ट में 9वें स्थान पर, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एंड्रेन 38वें स्थान पर, अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप 42वें स्थान पर, टेलर स्विफ्ट 71वें स्थान पर, टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स 81वें स्थान पर और क्लाइमेट ऐक्टिविस्ट ग्रेट थनबर्ग 100वें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें: संसद में हमले की 18वीं बरसी आज, PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

Shreya

Shreya

Next Story