×

दिल्ली दंगे पर बड़ा खुलासा: उमर खालिद ने रची थी साजिश,पुलिस को मिले ये बड़े सबूत

दिल्ली दंगों को लेकर आज पुलिस ने बहुत बड़ा खुलासा किया है। जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद ने पुलिस को बताया है कि उसने दिल्ली दंगों की साजिश रचने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी।

Newstrack
Published on: 16 Sep 2020 8:41 AM GMT
दिल्ली दंगे पर बड़ा खुलासा: उमर खालिद ने रची थी साजिश,पुलिस को मिले ये बड़े सबूत
X
देखें वीडियो: Umar Khalid का Delhi Riots में था अहम हाथ!

नई दिल्ली: दिल्ली दंगों को लेकर आज पुलिस ने बहुत बड़ा खुलासा किया है। जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद ने पुलिस को बताया है कि उसने दिल्ली दंगों की साजिश रचने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी।

उसने बहुत ही सुनियोजित ढंग से दंगों की साजिश रची थी। ये तमाम बातें गिरफ्तार किये गये उमर खालिद ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को पूछताछ में बताया है।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उसे को दस दिन की रिमांड पर ले रखा है। जांच में इस बात का भी पता लगा है कि उमर खालिद दिसंबर 2019 से ही सीएए व एनआरसी के विरोध में दंगों की प्लानिंग में जुट गया था। जैसे –जैसे लोगों को सपोर्ट उसको मिलता गया वैसे –वैसे उसकी नापाक हरकतें बढ़ती ही चली गई।

Delhi Riots दिल्ली दंगे की फोटो(सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें: दुनिया का अनोखा मंदिर, यहां के चमत्कारी कुंड में स्नान से होता है कुष्ठ रोग का इलाज

उमर के मोबाइल से 40 जीबी डेटा दंगों से सम्बन्धित मिला

प्राप्त जानकारी के मुताबिक पुलिस ने उमर खालिद के मोबाइल की फोरेंसिक रिपोर्ट मंगा ली है और उसकी जांच की जा रही है। पुलिस को उसके मोबाइल से 40 जीबी डेटा दंगों से संबंधित मिला है। बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने

जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद को दिल्ली में दंगों की साजिश रचने के आरोप में अरेस्ट किया है। जांच में ये भी पता लगा है कि उमर खालिद ने पूर्वी दिल्ली में कई धरना स्थलों पर हिंसा को भड़काने वाले बयान दिए थे।

यह भी पढ़ें: सड़क से संसद तक किसानों का हल्ला बोल, 3 अध्यादेशों के खिलाफ प्रदर्शन

Fire आग की प्रतीकात्मक फोटो(सोशल मीडिया)

उमर के भाषणों से भड़की थी हिंसा

उसके भाषणों से कई प्रदर्शनकारी उकसावे में आ गए थे। उमर खालिद कई व्हाट्स एप ग्रुप से भी जुड़ा हुआ था। वह ग्रुप के माध्यम से दंगों की साजिश रचता था।

दिल्ली पुलिस ने पूरक आरोपपत्र में कहा है कि उमर खालिद व राहुल राय के कहने पर ऐसी जगहों को धरना-प्रर्दशनों के लिए चुना गया, जहां लोगों की भीड़ रहती है।

जानबूझकर इस तरह का वातावरण बना दिया कि आम लोगों में तकरार हो और दंगे भड़क जाएं। उमर खालिद के कहने पर महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा धरना स्थलों पर जुटाया गया था जिससे पुलिस बल का प्रयोग न करे।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट से लेकर बॉलीवुड जगत तक Vivek Chauhan कर रहे हैं हर दिल पर राज

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story