×

पूर्व RBI गवर्नर को मिला बड़ा पद, अब संभालेंगे इस संस्था की जिम्मेदारी

उर्जित पटेल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी में चेयरमैन नियुक्त हैं। वह 22 जून को एनआईपीएफपी में अपना पद ग्रहण करेंगे।

Shivani Awasthi
Published on: 19 Jun 2020 4:38 PM GMT
पूर्व RBI गवर्नर को मिला बड़ा पद, अब संभालेंगे इस संस्था की जिम्मेदारी
X

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को नया पद मिल गया है। उर्जित पटेल अब नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (NIPFP) की जिम्मेदारी संभालेंगे। उन्होंने एनआईपीएफपी में चेयरमैन पद पर नियुक्त किया गया है। बता दें कि साल 2018 में उर्जित पटेल ने अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले ही आरबीआई के गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी में चेयरमैन नियुक्त

उर्जित पटेल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी में चेयरमैन नियुक्त हैं। वह 22 जून को एनआईपीएफपी में अपना पद ग्रहण करेंगे। इस पोस्ट पर उनसे पहले विजय केलकर थे। केलकर साल 2014 से एनआईपीएफपी के चेयरमैन पद की भूमिका में रहे हैं।

विजय केलकर के स्थान पर आये उर्जित

इस बारे में NIPFP ने बयान जारी कर जानकारी दी। बयान में कहा गया 'हमें इस बात की खुशी है कि रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल 22 जून, 2020 से चार साल के लिए संस्थान के चेयरपर्सन के रूप में हमसे जुड़ रहे हैं।' बता दें एनआईपीएफपी सार्वजनिक अर्थशास्त्र से संबंधित क्षेत्रों में नीति निर्माण में योगदान देने का काम करता है। इस संस्था को वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के अलावा और विभिन्न राज्य सरकारों से सालाना अनुदान में सहायता मिलती है।

ये भी पढ़ेंः सीएम ठाकरे ने किया मोदी सरकार का समर्थन, बोले -हम पीएम के साथ खड़े

कार्यकाल खत्म होने से पहले RBI पद से दिया था इस्तीफा

गौरतबल है कि उर्जित पटेल ने साल 2018 में आरबीआई के गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि उस समय उनका कार्यकाल खत्म नहीं हुआ था। उनका कार्यकाल साल 2019 सितंबर तक जारी रहना था। इतना ही नहीं वह दूसरे कार्यकाल के पात्र भी थे लेकिन उन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए पद से रिजाइन कर दिया और उनकी जगह शक्तिकांत दास ने ली।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story