×

Jharkhand News: व्यापारी खोज रहा था ऑनलाइन दुल्हन, मीठी बातों में फंसाया और ऐसे ले उड़ी एक करोड़

Jharkhand Fraud Case: जालसाजों ने धनबाद के एक व्यापारी के साथ एक करोड़ की ठगी कर ली। इस वारदात को अंजाम दिया मेट्रीमोनियल साइट के माध्यम से। पीड़ित इस साइट पर अपनी शादी के लिए योग्य दुलहन की तलाश कर रहा था। उसे एक युवती तो मिली, लेकिन उसने सुनहरे भविष्य के नाम पर क्रिप्टो में एक करोड़ का निवेश कराया और गायब हो गई।

Ashish Pandey
Published on: 30 Aug 2023 11:41 AM GMT
Jharkhand News: व्यापारी खोज रहा था ऑनलाइन दुल्हन, मीठी बातों में फंसाया और ऐसे ले उड़ी एक करोड़
X
Fraud Case While Searching Bride Online, Jharkhand (Photo: Social Media)

Jharkhand Fraud Case: यह मामला झारखंड के कोयला नगरी धनबाद से सामने आया है। यहां मेट्रीमोनियल साइड पर अपने लिए दुल्हन तलाश रहे एक युवक को जालसाजों ने अपने जाल में फसा कर एक करोड़ रुपये की चपत लगा दी। पीड़ित की शिकायत पर झारखंड़ पुलिस ने दो आरोपियों को महाराष्ट्र के औरंगाबाद से गिरफ्तार किया है।

इस गैंग से जुड़े बाकी लोगों की भी पुलिस ने पहचान कर ली है। पुलिस अब उनकी तलाश में दबिश शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक पीड़ित धनबाद के सदर थाना क्षेत्र में रहने वाला एक व्यवसायी है। पिछले दिनों उसने शादी करने के लिए योग्य दुल्हन की तलाश के लिए मेट्रीमोनियल साइट पर अपना एकाउंट बनाया। इस साइट के जरिए ही एक युवती उसके संपर्क में आई और दोनों में ऑनलाइन चैटिंग शुरू हो गई।

आरोप है कि इसी दौरान युवती ने उसे अपने प्यार के जाल में फंसाया और एक बेहतर भविष्य का हवाला देते हुए उसे क्रिप्टो करेंसी में निवेश के लिए प्रेरित किया। युवती ने व्यापारी को बताया कि इससे अरबों रुपए का मुनाफा होगा। आरोपी युवती ने पीड़ित को सपने दिखाए, कहा कि शादी के बाद वह विदेश में सेटल होंगे, उनके बच्चे भी वहां बड़े संस्थानों में पढ़ेंगे। इस प्रकार पीड़ित ने आरोपी युवती के झांसे में आकर एक करोड़ रुपये से अधिक का निवेश क्रिप्टो करेंसी में कर दिया।

इसके लिए यूपीआई के जरिए अलग-अलग बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर किए थे। बाद में जब पीड़ित को ठगी का एहसास हुआ तो उसने आरोपी युवती की आईडी खंगालने की कोशिश की। पता चला कि यह आईडी फेक है। इसके बाद पीड़ित ने साइबर थाने में अपने साथ ठगी की शिकायत दर्ज कराई। साइबर पुलिस ने मामले की जांच की तो इसमें पीड़ित द्वारा लगाए गए आरोपों की पुष्टि हुई। पता चला कि पीड़ित 95 लाख रुपए 22 अलग-अलग खातों में ट्रांसफर किए गए हैं। इसी प्रकार आरोपियों ने एक फिशिंग वेबसाइट रजिस्टर कराकर क्रिप्टो करेंसी के नाम पर इस ठगी को अंजाम दिया है।

जांच के दौरान यह भी पता चला कि ठगी का मूल स्थान हांगकांग, चीन और कंबोडिया में है। वहीं जो रुपये ट्रांसफर किए गए थे, वह खाते महाराष्ट्र के अलावा दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हैं। इस इनपुट के बाद पुलिस ने तत्काल इन खातों को सीज कराया और फिर आरोपियों को ट्रैस करते हुए उन्हें औरंगाबाद से दबोच लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान प्रतीक संतोष राव राउत और अभिषेक संतोष तुपे निवासी औरंगाबाद के रूप में हुई है। झारखंड सीआईडी के डीजी अनुराग गुप्ता के मुताबिक पकड़े गए दोनों आरोपी महज प्यादे भर हैं। इनके मास्टर माइंड की तलाश में पुलिस दबिश दे रही है।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story