×

सावधान: करोड़ों बैंक ग्राहकों पर खतरा, इस एक गलती से खाली हो सकता है अकाउंट

वर्तमान समय में बैंक फ्राॅड काफी बढ़ गया है। इसलिए हम सभी को बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करते समय बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। अब इसी बीच स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है।

Dharmendra kumar
Published on: 4 Nov 2019 12:52 PM GMT
सावधान: करोड़ों बैंक ग्राहकों पर खतरा, इस एक गलती से खाली हो सकता है अकाउंट
X

नई दिल्ली: वर्तमान समय में बैंक फ्राॅड काफी बढ़ गया है। इसलिए हम सभी को बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करते समय बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। अब इसी बीच स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है।

एसबीआई ने ट्वीट कर कहा है कि क्या आपको भी इनकम टैक्स​ डिपार्टमेंट से रिफंड के लिए फॉर्मल रिक्वेस्ट डालने का SMS आया है? ये मैसेज आपको धोखा देने के मकसद किया गया है। ऐसे किसी मैसेज में दिए गए लिंक को न खोलें, इसे पूरी तरह इग्नोर करें और तुरंत रिपोर्ट करें।

यह भी पढ़ें...प्रदूषण पर SC की केंद्र और राज्यों को फटकार, मर रहे लोग, सरकारें चुनाव में व्यस्त

एसबीआई ग्राहकों को इस तरह के मैसेज से बचने के लिए GIF फाइल भी जारी की है जिसमें बताया है कि ग्राहक को इनकम टैक्स रिफंड के नाम पर मैसेज आता है। इस तरह के मैसेज पर दिए गए ​लिंक पर क्लिक करने से आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें...योगी सरकार का बड़ा फैसला! दिल्ली के बाद जल्द यूपी में लागू होगी ऑड-ईवन स्कीम

एसबीआई ने आगे कहा कि इस लिंक को खोलते ही आप दूसरी वेबसाइट पर रीडायरेक्ट चले जाते हैं, जिसके जरिए ग्राहकों से उनके खाते से संबंधित जरूरी जानकारियां मांगकर उसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें...राज्यपाल से मिले शिवसेना नेता, सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे शरद पवार

एसबीआई ने ग्राहकों को सतर्क करते हुए बताया है कि इस तरह के फ्रॉड को फिशिंग की मदद से अंजाम दिया जाता है। इसमें एक फेक वेबसाइट बनाई जाती है, जो पूरी तरह से ओरिजिनल वेबसाइट की तरह ही नजर आती है। वेबसाइट की मदद से ग्राहकों से उनकी डीटेल्स मांगी जाती है।

एसबीआई ने ग्राहकों से कहा है कि वो ऐसे किसी भी तरह के लिंक पर क्लिक न करें और न ही अपने बैंक अकाउंट की डीटेल्स किसी से शेयर करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story