×

व्हाट्सएप पर 'फ्री बियर-फ्री वाइन': मैसेजे आया तो हो जाएं अलर्ट, सेटिंग में करें ये चेंजिंग

सभी लोग व्हाट्सएप का प्रयोग जरूर करते हैं, ऐसे में अफवाहों को फैलने से रोकने की जिम्मेदारी होती है। व्हाट्सएप पर कई ऐसे मैसेज  आते हैं। जिनमें से कुछ मैसेज सच होते हैं तो कुछ झूठ।

SK Gautam
Published on: 24 April 2020 8:52 AM GMT
व्हाट्सएप पर फ्री बियर-फ्री वाइन: मैसेजे आया तो हो जाएं अलर्ट, सेटिंग में करें ये चेंजिंग
X

नई दिल्ली: कोरोना महामारी में आपको बहुत सारी बातों का ध्यान देना अति आवश्यक है। इस समय देश में हर नागरिक के पास स्मार्ट फ़ोन है। सभी लोग व्हाट्सएप का प्रयोग जरूर करते हैं, ऐसे में अफवाहों को फैलने से रोकने की जिम्मेदारी होती है। व्हाट्सएप पर कई ऐसे मैसेज आते हैं। जिनमें से कुछ मैसेज सच होते हैं तो कुछ झूठ।

बीयर फ्री देने का मैसेज

बता दें कि हाल ही में वॉट्सऐप पर एक प्रोडक्ट के ऑफर का मैसेज फॉरवर्ड किया जा रहा है। इस मैसेज में ये दावा किया जा रहा है कि Heineken ब्रैंड की ओर से लॉकडाउन में फ्री बीयर दी जा रही है। इस मैसेज में दावा किया गया है कि कंपनी की ओर से एक सर्वे करने के बदले चार बीयर फ्री दी जा रही हैं।

Heineken की ओर से कन्फर्म किया गया है कि वॉट्सऐप पर शेयर हो रहा यह मैसेज स्कैम है और ऐसा कोई ऑफर कंपनी की ओर से नहीं दिया जा रहा है। ऐसे स्कैम बहुत कॉमन हैं और इन 'फिशिंग' अटैक्स का मकसद आपके प्राइवेट डिटेल्स चुराना होता है। इसके अलावा स्कैम की मदद से आपका टाइम वेस्ट करने के साथ स्कैमर कमाई भी कर सकते हैं।

ये भी देखें: कोरोना से दिल्ली बेहाल: डॉक्टर-मेडिकल स्टाफ सहित 39 कर्मचारी संक्रमित

कंपनी ने ट्विटर पर दी जानकारी, कहा यह एक खतरनाक स्कैम है

वॉट्सऐप पर शेयर किए जा रहे इस मैसेज को एक ट्विटर यूजर ने कंपनी के साथ शेयर किया और इस बारे में पूछताछ की। कंपनी ने यूजर के जवाब में कहा कि हां, यह एक स्कैम है। प्लीज इसके साथ दिए गए लिंक पर क्लिक ना करें और इसे हमारी जानकारी में लाने के लिए धन्यवाद। इस मैसेज के साथ दिए लिंक पर क्लिक करने वाले यूजर्स को Heineken की एक फर्जी वेबसाइट पर पहुंचा दिया जाता था और उन्हें अपने डिटेल्स सर्वे पूरा करने के लिए भरने होते थे।

url क्रॉसचेक करने में ही समझदारी

ऐसे किसी भी मैसेज पर भरोसा करने की गलती ना करें। इसके अलावा कंपनियां कभी भी वॉट्सऐप पर ऐसे ऑफर मैसेज की तरह शेयर नहीं करतीं। कोई वेबसाइट भी ओपन करें तो उसका url क्रॉसचेक करने में ही समझदारी है, वरना आपको आसानी से फिशिंग अटैक का शिकार बनाया जा सकता है।

ये भी देखें: कोरोना से दिल्ली बेहाल: डॉक्टर-मेडिकल स्टाफ सहित 39 कर्मचारी संक्रमित

SK Gautam

SK Gautam

Next Story