×

यात्रियों को बड़ी राहत: तेजस का किराया हुआ कम, फ्री मिलेगी ये सुविधा

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में फ्री में नाश्ता पानी दिया जा रहा है। इसके लिए यात्रियों को अलग से कोई चार्ज भी नहीं देना पड़ता है। साथ ही इस ट्रेन के लिए किराया भी कम कर दिया गया है।

Shreya
Published on: 8 March 2021 6:23 AM GMT
यात्रियों को बड़ी राहत: तेजस का किराया हुआ कम, फ्री मिलेगी ये सुविधा
X
यात्रियों को बड़ी राहत: तेजस का किराया हुआ कम, फ्री मिलेगी ये सुविधा

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से कोरोना वायरस के चलते लागू हुए लॉकडाउन (Covid Lockdown) के बाद लखनऊ-नई दिल्ली शताब्दी, कानपुर-नई दिल्ली रिवर्स शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों का संचालन एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है। हालांकि रेलवे ने यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं को खत्म कर दिया है। ट्रेनों फ्री में मिलने वाली पानी की बोतल, चाय, नाश्ता बंद कर दिया गया है। साथ ही किराया में भी यात्रियों को राहत नहीं दी गई है।

लॉकडाउन से पहले मिलती थी ये सुविधाएं

बता दें कि लॉकडाउन के पहले VIP ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस में यात्रियों को पानी की बोतल, नाश्ता दिया जाता था, जिसके पैसे किराए में ही शामिल होते थे। शम को भी यात्रियों को पानी की बोतल और स्नैक दिए जाते थे। लेकिन अब इन ट्रेनों में खाना पकाकर बेचने की अनुमति नहीं है। अब यात्रियों को केवल पैक्ड या रेडी टू ईट ही चाय-नाश्ता मिलता है, वह भी उन्हें खुद खरीदना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: फिर सोना हुआ सस्ता: प्रति 10 ग्राम 7600 रुपये की गिरवाट, जल्द कर लें खरीददारी

tejas (फोटो- सोशल मीडिया)

तेजस में फ्री मिल रही ये सुविधाएं

यात्रियों को एक पानी की बोतल 15 रुपये में खरीदनी पड़ रही है। हालांकि IRCTC द्वारा संचालित कारपोरेट ट्रेन लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) में पानी, चाय-काफी, नाश्ता, खाना फ्री मिल रहा है। साथ ही उन्हें कोरोना किट भी दी जा रही है। यात्रियों को अलग से कोई चार्ज भी नहीं देना पड़ता है। साथ ही इस ट्रेन के लिए किराया भी कम कर दिया गया है। इसका फायदा भी ट्रेन को मिला है और इससे यात्रियों की संख्या बढ़ी है।

यह भी पढ़ें: आधी आबादी के लिए नीता अंबानी ने लॉन्च किया डिजिटल प्लेटफॉर्म “हरसर्किल”

इस बारे में बताते हुए आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल गुप्त का कहना है कि तेजस एक्सप्रेस में कुक्ड फूड यात्रियों को परोसने की अनुमति है। 40 फीसदी तक सीटों की बुकिंग में बेस किराए में कोई फ्लैक्सी फेयर लागू नहीं है। किराये में खान-पान की सभी सुविधाएं पहले की तरह फ्री हैं। आपको बता दें कि लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस एक निजी सेक्टर की ट्रेन है। इसे आईआरसीटीसी द्वारा संचालित किया जाता है।

यह भी पढ़ें: जल्द निपटा लें ये जरूरी काम: 31 मार्च है अंतिम तारीख, नहीं तो देना पड़ेगा भारी जुर्माना

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story