×

फ्री WiFi का तोहफा: यहां के लोगों को मिला मुफ्त इंटरनेट, और अब...

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरूवार को १०९ हॉटस्पॉट का उद्घाटन किया। जिसमें लोगों फ्र मिलेगी। पूरी दिल्ली में लोगों को फ्री वाईफाई की सुविधा देने वाला यह पहला शहर होगा।

Shivakant Shukla
Published on: 20 Dec 2019 11:01 AM GMT
फ्री WiFi का तोहफा: यहां के लोगों को मिला मुफ्त इंटरनेट, और अब...
X

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरूवार को १०९ हॉटस्पॉट का उद्घाटन किया। जिसमें लोगों फ्र मिलेगी। पूरी दिल्ली में लोगों को फ्री वाईफाई की सुविधा देने वाला यह पहला शहर होगा। यह सुविधा, अब कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन, आईटीओ बस स्टैंड, मंडी हाउस बस स्टैंड, सचिवालय, इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन, डीयू बस स्टैंड और काले खां बस अड्डे पर लोगों को फ्री वाईफाई की सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़ें—कांपा पाकिस्तान: 4 सेकेंड में तबाह करेगी ये मिसाइल, मचा हड़कंप

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर सप्ताह 500 हॉटस्पॉट लगेंगे। उन्होंने कहा कि हॉटस्पॉट के जरिए विश्वविद्यालयों पर मेट्रों स्टेशन पर इस योजना की शुरूआत कर रहे। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। इससे पहले भी दिल्ली सरकार यहां के लोगों 200 यूनिट मुफ्त बिजली, 20 हजार लीटर मुफ्त पानी, महिलाओं को बस में मुफ्त सफर की योजना भी लागू कर चुकी है। केजरीवाल ने कहा, आप ने मेनिफेस्टो का आखिरी वादा भी पूरा किया।

बस स्टॉपों पर भी मिलेगी हॉटस्पॉट की सुविधा

अरविंद केजरीवाल ने योजना की शुरूआत करते ही कहा कि अब ४ हजार बस स्टापों पर हॉटस्पार्ट की सुविधा लोगों को मिलेगी। साथ ही उन्होंने कहाकि वाईफाई की सुविधा से छात्रों को भी उनकी पढ़ाई में मदद मिलेगी। स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में लोगों काफी मदद मिलेगी। बाजारों, पार्कों और आरडब्ल्यूए एरिया में 7 हजार हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। हर विधानसभा में 100-100 हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें—खबर का असर: विधायक ने उठाया बरगढ़ ग्लास फैक्ट्री का मुद्दा

यहां मिलेगी वाईफाई की फ्री सुविधा

कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन

कश्मीरी गेट आईएसबीटी

आईटीओ बस स्टैंड

मंडी हाउस बस स्टैंड

दिल्ली सचिवालय

इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी बस स्टैंड

सराय काले खां बस अड्डा

15 जीवी डेटा मुफ्त हर महीने

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 23से 30 दिसम्बर तक 1100 हॉटस्पॉट लग जायेंगे और छह महीने अंदर लगभग 11 हजार हॉटस्पॉट पूरी दिल्ली में लग जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि हर ५०० मीटर पर लोगों को वाईफाई की सुविधा मिल जायेगी। फिलहाल अभी शुरूआत में हर आधे किलोमीटर में यह सुविधा मिलेगी। प्रत्येक हॉटस्पॉट का दायरा 100मीटर का होगा। एक हॉटस्पॉर्ट पर 150 से 200 लोग इंटरनेट से कनेक्ट हो सकेंगे।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story