×

कांपा पाकिस्तान: 4 सेकेंड में तबाह करेगी ये मिसाइल, मचा हड़कंप

भारत ने स्वदेशी तकनीक से निर्मित पिनाका मार्क-2 मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है। ये मिसाइल 4 सेकेंड में दुश्मन को मौत देने में सक्षम है।

Shreya
Published on: 20 Dec 2019 9:01 AM GMT
कांपा पाकिस्तान: 4 सेकेंड में तबाह करेगी ये मिसाइल, मचा हड़कंप
X
कांपा पाकिस्तान: 4 सेकेंड में तबाह करेगी ये मिसाइल, मचा हड़कंप

नई दिल्ली: आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सेना में एक और मिसाइल की एंट्री होने वाली है। भारत ने स्वदेशी तकनीक से निर्मित पिनाका मार्क-2 मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है। ये मिसाइल 4 सेकेंड में दुश्मन को मौत देने में सक्षम है। बता दें कि इसी मिसाइल के पुराने वर्जन ने कारगिल युद्ध में दुश्मन देश पाकिस्तान के छक्के छुड़ा दिए थे।

मार्क-2 गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण

ओडिशा के बालासोर में पिनाका मार्क-2 गाइडेड मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया जा चुका है। इस सिस्टम ने महज 44 सेकेंड में 12 मिसाइल लॉन्च किए। इसकी रेंज 75 किलोमीटर तक की है। पहले पिनाका में गाइड लाइन सिस्टम नहीं था। इसे अब एडवांस गाइड लाइन सिस्टम से लैस किया गया है। इसका नेविगेशन इंडियन रीजनल सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) के जरिए किया जाता है। जिसे नाविक भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: ओडीओपी की तर्ज पर होगा यूपी में पर्यटन केन्द्रों का विकास

साल 1986 में हुई थी शुरुआत

इस साल मार्च में राजस्थान के पोखरण में इस मिसाइल सिस्टम का तीन सफल परीक्षण किया जा चुका है। अब ओडिशा के बालासोर में पिनाका मार्क-2 का परीक्षण सफल होने के बाद इसे सेना की मारक क्षमता को बढ़ाने की दिशा में अहम कदम माना जा रहा है। बता दें कि, साल 1986 में इस मिसाइल सिस्टम की शुरुआत की गई थी।

यह भी पढ़ें: सरकार सबकी सुनती है, देश के लिए काम करने में गुस्सा झेलना पड़ता है: पीएम मोदी

रडार, इलेक्ट्रो आप्टिकल सिस्टम, टेलीमेट्री सिस्टम ने पिनाका के पूरे मार्ग की निगरानी किया। इस मिसाइल के सिस्टम्स ने तय मानकों को सफलतापूर्वक पार कर लिया, साथ ही उच्चतम सटीकता से लक्ष्य को ध्वस्त करने में कामयाब रहा।

1999 के कारगिल युद्ध के दौरान पिनाका मार्क-1 संस्करण का इस्तेमाल किया गया था। पिनाका मार्क-1 ने पाकिस्तानी चौकियों को सटीकता से निशाना बनाया था। इसने पाकिस्तानी आर्मी और आतंकियों को काफी नुकसान पहुंचाया था।

मिसाइल की विशेषता

पिनाका मार्क-2 मिसाइल 214 मिमी बैरल वाले 12 रॉकेट से लैस है। साथ ही 75 किलोमीटर की दूरी तक सटीक निशाना लगाने में सक्षम है। ये मिसाइल 80 किमी/घंटा की रफ्तार से लक्ष्य पर हमला करता है। इसके हर वारहेड का वजन 250 किलोग्राम है।

यह भी पढ़ें: सरकार सबकी सुनती है, देश के लिए काम करने में गुस्सा झेलना पड़ता है: पीएम मोदी

Shreya

Shreya

Next Story