×

यहां से नौकरी छोड़ भारत आया, जानें कौन है शरजील इमाम

शरजील का जन्म पटना में रसूखदार मुस्ल‍िम परिवार में हुआ था। उनके पिता अकबर इमाम ने उनका एडमिशन पटना के सेंट जेवियर हाईस्कूल में कराया जहां से उनकी दसवीं तक की पढ़ाई पूरी हुई।

SK Gautam
Published on: 29 Jan 2020 7:09 AM GMT
यहां से नौकरी छोड़ भारत आया, जानें कौन है शरजील इमाम
X

नई दिल्ली: इन दिनों एक नाम सुर्ख़ियों में है, यह नाम है शरजील इमाम जिसको देशद्रोह के मामले में गिरफ्तार किया गया है। शाहीनबाग में अपने भाषण के बाद से वो मीडिया की सुर्ख‍ियों में हैं। जवाहर लाल यूनिवर्सिटी (JNU) के पूर्व छात्र शरजील इमाम डेनमार्क की IT University of Copenhagen में बतौर प्रोग्रामर काम कर रहे थे।

11वीं और 12वीं दिल्ली पब्ल‍िक स्कूल से किया

शरजील का जन्म पटना में रसूखदार मुस्ल‍िम परिवार में हुआ था। उनके पिता अकबर इमाम ने उनका एडमिशन पटना के सेंट जेवियर हाईस्कूल में कराया जहां से उनकी दसवीं तक की पढ़ाई पूरी हुई। दसवीं में अच्छे नंबर आने के बाद उनका 11वीं और 12वीं में दिल्ली पब्ल‍िक स्कूल वसंतकुंज में एडमिशन कराया गया।

ये भी देखें : ऊंट के दूध का बिजनेस: दो दोस्तों ने ऐसे शुरू किया व्यापार, अब हैं करोड़पति

शरजील बचपन से ही पढ़ाई में काफी अच्छे थे। 12वीं के बाद उनका चयन आईआईटी Powai में हो गया। आईआईटी में उन्हें 227वीं रैंक मिली थी। फिर आईआईटी मुम्बई से कम्प्यूटर इंजीनियरिंग में बीटेक और एमटेक किया।

JNU से पीएचडी करने के लिए लिया दाखिला

एमटेक करने के बाद आईआईटी मुंबई में वो टीचिंग असिस्टेंट के तौर पढ़ाने लगे। लेकिन कुछ ही दिन बाद उन्होंने आईआईटी की नौकरी छोड़कर सॉफ्टवेयर कंपनी में जॉब ज्वाइन कर ली। यहां से उनका चयन डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में कम्प्यूटर प्रोग्रामर की नौकरी करने लगे। कुछ दिनों तक वहां काम करने के बाद शरजील ने JNU से पीएचडी करने के लिए यहां दाख‍िला लिया।

शरजील ने साल 2015 में JNU में मॉडर्न हिस्ट्री डिपार्टमेंट में एडमिशन ले लिया। जेएनयू से M Phil के बाद शरजील विभाजन और भारतीय मुसलमान विषय पर रिसर्च कर रहे थे।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story