×

सरकार ने किया ऐलान: बाहर खाने-पीने से पहले जाने ये नियम, इसमें पूरी जानकारी

FSSAI ने एक बहुत ही महत्वपू्र्ण कदम उठाते हुए मेन्यू लेबलिंग के लिए नियम तैयार किया है। ऐसे में सरकार के इस नियम के तहत रेस्टोरेंट के मेनू कार्ड में अब खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू लिखना भी जरूरी हो गया है।

Newstrack
Published on: 15 Dec 2020 10:51 AM GMT
सरकार ने किया ऐलान: बाहर खाने-पीने से पहले जाने ये नियम, इसमें पूरी जानकारी
X
सरकार ने नया लेबलिंग और डिस्प्ले रेगुलेशन जारी किया है। सरकार के इस नियम के तहत 10 से ज्यादा चेन वाले रेस्टोरेंट पर यह लागू होगा।

नई दिल्ली। बेहतर खान-पान का ध्यान रखते हुए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया(FSSAI) ने एक बहुत ही महत्वपू्र्ण कदम उठाते हुए मेन्यू लेबलिंग के लिए नियम तैयार किया है। ऐसे में सरकार के इस नियम के तहत रेस्टोरेंट के मेनू कार्ड में अब खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू लिखना भी जरूरी हो गया है। जिससे की आपको पता चल पाएगा कि आपके खाने में कितनी कैलोरी है। साथ ही खाने की मेन्यू लेबलिंग करते समय पोषक तत्व की मात्रा भी लिखनी अब जरूरी होगी।

ये भी पढ़ें... इंदौर में आज से चलेंगी सिटी बसें, रेस्टोरेंट, बार और होटल खोलने की भी मंजूरी

10 से ज्यादा चेन वाले रेस्टोरेंट

ऐसे में भारत सरकार ने नया लेबलिंग और डिस्प्ले रेगुलेशन जारी किया है। सरकार के इस नियम के तहत 10 से ज्यादा चेन वाले रेस्टोरेंट पर यह लागू होगा। वहीं फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया काफी समय से लेवलिंग रेगुलेशन को ठीक करने का प्रयास कर रहा था। इसे अब नोटिफाई कर दिया गया है।

food फोटो-सोशल मीडिया

आपको बता दें, फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया(FSSAI) का ये नया नियम 10 से ज्यादा चेन वाले रेस्टोरेंट पर लागू होगा। इसके चलते सेंट्रल लाइसेंस लेकर या दस से अधिक जगहों पर रेस्टोरेंट चलाने वाली कंपनियों के लिए यह जरूरी हो गया है कि वह अपने मैन्यू कार्ड में कैलोरी संबंधी जानकारी दें। इसके साथ ही मेनू कार्ड में ये भी लिखना होगा कि कैलरी की कितनी मात्रा किस इंसान के लिए काफी है।

ये भी पढ़ें...सलमान खान की बहन अर्पिता ने रेस्टोरेंट में तोड़ डालीं प्लेटें, Video वायरल

न्यूट्रीशन वैल्यू के बारे में जानकारी

इसके अलावा भारत सरकार के इस नोटिफिकेशन के हिसाब से मैन्यू कार्ड, डिस्प्ले बोर्ड या बुकलेट में खाने की अन्य चीजों के साथ उसके न्यूट्रीशन वैल्यू के बारे में जानकारी देना जरूरी हो गया है।

जैसे पिज्जा, बर्गर बेचने वाले फ़ूड चेन जैसे पिज़्ज़ा हट, डोमिनोज, मैकडोनाल्ड आदि को भी अपने फ़ूड आइटम की कैलोरी के बारे में बताना होगा। साथ ही होटल और बड़े रेस्टोरेंट को भी अपने मेनू पर यह लिखना होगा कि उसमें फूड आइटम में कितनी कैलोरी मौजूद है।

ये भी पढ़ें...रेस्टोरेंट में बैठे लोगों को कार ने रौंदा: कई लोगों की मौत, जांच में जुटी पुलिस

Newstrack

Newstrack

Next Story