G20 New Delhi summit: 41 मेहमानों को लाने-ले जाने के लिए स्पेशल गाड़ियां तैयार, जानिए क्या है खासियत

G20 New Delhi summit: वीवीआईपी को ले जाने के लिए 60 से ज्यादा लेफ्ट-हैंड ड्राइव वाहनों को विशेष रूप से इकट्ठा किया गया है,चूंकि भारत में राइट-हैंड ड्राइव चलाने का प्रोटोकॉल है।

Jyotsna Singh
Published on: 5 Sep 2023 2:47 PM GMT (Updated on: 5 Sep 2023 2:52 PM GMT)
G20 New Delhi summit: 41 मेहमानों को लाने-ले जाने के लिए स्पेशल गाड़ियां तैयार, जानिए क्या है खासियत
X
G20 meeting Left hand drive and bullet proof vehicles ready to transport top 41 guests (Photo-Social Media)

G20 New Delhi summit: जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारी में इन दिनों राजधानी दिल्ली की सूरत बदली-बदली नजर आने लगी है। पूरी राजधानी के मुख्य मार्ग को स्वच्छ और हरा भरा करने के साथ रंग रोगन और रौशनी की व्यवस्थाओं को चाक चौबंद किया जा रहा है । साथ ही वहां की खूबसूरती में इजाफा करने के लिए कई कृत्रिम फव्वारों का भी प्रबंध किया गया है। वहीं इस सम्मेलन में बाहर देशों से तशरीफ ला रही कई दिग्गज हस्तियों के ठहरने और उन्हें लाने ले जाने के लिए भी चौकस प्रबंध किए जा रहे हैं। जिसके अंतर्गत 9-10 सितंबर को होने वाले जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले, सीआरपीएफ ने राजधानी के मुख्य मार्ग पर वीआईपी मेहमानों को लाने-ले जाने के लिए 450 से ज्यादा ड्राइवरों को खास तरह से ट्रेंड किया जा रहा है। इस बाबत प्राप्त हुई जानकारी के मुताबिक, सीआरपीएफ के जवानों को विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को ले जाने के लिए स्पेशल लेफ्ट-हैंड ड्राइव और बुलेट-प्रूफ वाहनों को चलाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

60 से ज्यादा लेफ्ट-हैंड ड्राइव वाहन होंगें शामिल

मिली जानकारियों के मुताबिक वीवीआईपी को ले जाने के लिए 60 से ज्यादा लेफ्ट-हैंड ड्राइव वाहनों को विशेष रूप से इकट्ठा किया गया है,चूंकि भारत में राइट-हैंड ड्राइव चलाने का प्रोटोकॉल है। इसलिए सीआरपीएफ वीआईपी सुरक्षा विंग ने इन कारों के लिए कुशल ड्राइवरों के लिए लेफ्ट हैंड ड्राइविंग का एक विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।

शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 8 सितंबर, 2023 से भारत के लिए भरेंगे उड़ान

अगले हफ्ते दिल्ली में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए वीवीआईपी 8 सितंबर, 2023 से भारत के लिए उड़ान भरेंगे। ‘भारत मंडपम' के मुख्य बैठक स्थल और पांच सितारा होटल जहां गणमान्य व्यक्ति रुकेंगे। ये विशेष रूप से प्रशिक्षित ड्राइवर गणमान्य नेताओं को सम्मेलन के दौरान होने वाली गतिविधियों में शरीक होने के लिए उन्हें लाने और ले जाने का काम करेंगें।

प्रशिक्षित करने के लिए मिलीं जर्मनी की लेफ्ट-हैंड ड्राइव कारें

चूंकि जर्मनी और दक्षिण कोरिया समेत अपने मूल देश में ज्यादातर लेफ्ट हैंड ड्राइविंग कार का इस्तेमाल किया जाता है। यही वजह है कि भारी बुलेट-प्रूफ लग्जरी कारों को चलाने के लिए इन कर्मियों को लगभग एक महीने तक प्रशिक्षित करने के लिए जर्मनी से कुछ लेफ्ट-हैंड ड्राइव कारें मिलीं हैं । इन वाहनों को G20 शिखर सम्मेलन के लिए आयात किया गया है। लीज पर ली गईं 41 शीर्ष विदेशी मेहमानों को लाने-ले जाने के लिए बुलेट-प्रूफ और गैर-बुलेट-प्रूफ ऑडी, मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू जैसी कारें केंद्र सरकार द्वारा 41 शीर्ष विदेशी मेहमानों को लाने-ले जाने के लिए दोनों बुलेट-प्रूफ और गैर-बुलेट-प्रूफ ऑडी, मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू और ह्यूंदै जेनेसिस कारों का एक बेड़ा किराए पर लिया गया है । इनमें से कुछ को संभवतः क्रय भी किया गया है।सरकार ने 2 दिनों के आयोजन के लिए विभिन्न कंपनियों से कारें लीज पर ली हैं। जी20 सम्मेलन के समापन के बाद इन्हें तय समय पर वापस लौटा दिया जाएगा।

‘ब्लैक कैट' कमांडो दिल्ली शिखर सम्मेलन के मार्गों और स्थानों की सुरक्षा के लिए होंगें तैनात

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल जैसे अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के अलावा एनएसजी के 'ब्लैक कैट' कमांडो को दिल्ली पुलिस के समन्वय में शिखर सम्मेलन के मार्गों और स्थानों की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। इसी के साथ सीमा सुरक्षा बल को जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए ‘आकस्मिक’ कारकेड उपलब्ध कराने का काम सौंपा गया है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story