×

G-20 Summit 2023: जी-20 का सफल समापन, पीएम मोदी ने ब्राजील को सौंपी जी-20 की अध्यक्षता, वैश्विक निकायों में सुधार की मांग की

G-20 Summit 2023: जी20 समिट का आज रविवार (10 सितंबर) को दूसरा दिन है। सदस्य देशों के नेताओं ने आज राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को श्रद्धांजलि अर्पित की, जहां पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया।

aman
Written By aman
Published on: 10 Sep 2023 7:45 AM GMT (Updated on: 10 Sep 2023 12:00 PM GMT)
G20 Summit 2023
X

G20 Summit 2023 (Social Media)

G-20 Summit 2023: जी20 समिट का आज रविवार (10 सितंबर) को दूसरे दिन समापन हो गया। सदस्य देशों के नेताओं ने आज राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को श्रद्धांजलि अर्पित की, जहां पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को जी20 की अध्यक्षता सौंप दी। अब अगले साल जुलाई-अगस्त में जी20 का आयोजन ब्राजील में होगा। हालांकि, भारत के पास नवंबर के आखिरी तक जी20 की अध्यक्षता रहेगी। उन्होंने सम्मेलन का समापन करते हुए भी वसुधैव कुटुंबकम का संदेश दिया।

पीएम मोदी ने कहा कि मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में G20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें। इसमें हम इस समिट के दौरान में हुई तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं। वहीं, ब्राजील के राष्ट्रपति ने कहा कि मैं जी20 ब्लॉक का कुशलतापूर्वक नेतृत्व करने और इस शिखर सम्मेलन में उत्कृष्ट कार्य के लिए पीएम मोदी को बधाई देता हूं। बता दें कि राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में जी 20 समिट का आयोजन किया जा रहा था।

Live Updates

  • 10 Sep 2023 7:49 AM GMT

    2024 में ब्राजील करेगा जी20 की अध्यक्षता

    2024 के जी 20 समिट के लिए ब्राजील को अध्यक्ष बनाया गया है। जी 20 प्रेसीडेंसी मिलने पर ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ने कहा, हम एक ऐसी दुनिया में रह रहे हैं जहां धन अधिक केंद्रित है, जहां लाखों मनुष्य अभी भी भूखे रहते हैं, जहां सतत विकास को हमेशा खतरा रहता है, जिसमें सरकारी संस्थान अभी भी वास्तविकता को प्रतिबिंबित करते हैं। हम इन सभी समस्याओं का सामना तभी कर पाएंगे जब हम असमानता के मुद्दे पर ध्यान देंगे।आय की असमानता, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, भोजन, लिंग और नस्ल तक पहुंच और प्रतिनिधित्व की असमानता भी इसके मूल में है।

  • 10 Sep 2023 7:48 AM GMT

    भारत के पास नवंबर तक G 20 की अध्यक्षता: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 समिट के समापन पर कहा कि भारत के पास नवंबर तक G 20 की अध्यक्षता है। इन दो दिनों में आपने कई बातें और प्रस्ताव रखे हैं। हमारी ज़िम्मेदारी है कि जो सुझाव आए और देखा जाए कि उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है। मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में G 20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें। इसमें हम इस समिट के दौरान में हुई तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं। इस सबका ब्योरा हमारी टीम आपके साथ साझा करेगी। मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब इससे जुड़ेंगे। 

  • 10 Sep 2023 7:45 AM GMT

    भारत के पास नवंबर तक G 20 की अध्यक्षता: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के पास नवंबर तक G 20 की अध्यक्षता है। इन दो दिनों में आपने कई बातें और प्रस्ताव रखे हैं। हमारी ज़िम्मेदारी है कि जो सुझाव आए और देखा जाए कि उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है। मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में G 20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें। इसमें हम इस समिट के दौरान में हुई तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं। इस सबका ब्योरा हमारी टीम आपके साथ साझा करेगी। मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब इससे जुड़ेंगे

  • 10 Sep 2023 7:23 AM GMT

    भारत ने ब्राजील को जी20 की अध्यक्षता सौंपी

    भारत ने ब्राजील को जी20 की अध्यक्षता सौंपी। इससे पहले पिछले भारत का इंडोनेशिया से अध्यक्षता मिली थी। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को जी20 की अध्यक्षता सौंपी। अब अगले साल जुलाई-अगस्त में जी20 का आयोजन ब्राजील में होगा।

  • 10 Sep 2023 6:22 AM GMT

    हमारे बीच संबंध बहुत लंबे और गहरे हैं: दक्षिण अफ्रीका की प्रतिनिधि

    जी20 समिट में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करने आईं ज़ोडवा लाली ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में हमारा एक बहुत बड़ा भारतीय समुदाय है, इसलिए भारत हमारे राष्ट्रीय ढांचे का एक बहुत मजबूत हिस्सा है। हमारे बीच संबंध बहुत लंबे, बहुत गहरे हैं और हमारे संघर्ष के दौरान भारत हमारा बहुत मजबूत मित्र था। क्रिकेट के मैदान को छोड़कर भारत और दक्षिण अफ्रीका बहुत करीबी दोस्त हैं। मैं यहां निजी दौरे पर आना चाहूंगी।  

  • 10 Sep 2023 6:15 AM GMT

    वन फ्यूचर पर तीसरा सेशन शुरू

    जी-20 समिट के आखिरी दिन यानी कि आज भारत मंडपम में वन फ्यूचर सेशन शुरू हो गया है। ये तीसरा सेशन है। 

  • 10 Sep 2023 5:51 AM GMT

    इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने पीएम मोदी को सौंपा पौधा

     इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने जी 20 शिखर सम्मेलन के तीसरे सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पौधा सौंपा

  • 10 Sep 2023 5:47 AM GMT

    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन दिल्ली से वियतनाम के लिए रवाना हुए

    G20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन दिल्ली से वियतनाम के लिए रवाना हुए।

  • 10 Sep 2023 5:37 AM GMT

    G20 परिवार ने अहिंसा के प्रतीक महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की : PM मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "राजघाट पर G- 20 परिवार ने शांति, सेवा, करुणा और अहिंसा के प्रतीक महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। जैसे-जैसे विविध राष्ट्र एकजुट हो रहे हैं, गांधी जी के शाश्वत आदर्श सामंजस्यपूर्ण, समावेशी और समृद्ध वैश्विक भविष्य के लिए हमारी सामूहिक दृष्टि का मार्गदर्शन करते हैं।


  • 10 Sep 2023 5:33 AM GMT

    विदेशी मेहमानों के साथ चर्चा करते पीएम मोदी

    विदेशी मेहमानों के साथ चर्चा करते पीएम मोदी


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story