×

G-20 Summit 2023: जी-20 का सफल समापन, पीएम मोदी ने ब्राजील को सौंपी जी-20 की अध्यक्षता, वैश्विक निकायों में सुधार की मांग की

G-20 Summit 2023: जी20 समिट का आज रविवार (10 सितंबर) को दूसरा दिन है। सदस्य देशों के नेताओं ने आज राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को श्रद्धांजलि अर्पित की, जहां पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया।

aman
Written By aman
Published on: 10 Sep 2023 7:45 AM GMT (Updated on: 10 Sep 2023 12:00 PM GMT)

G-20 Summit 2023: जी20 समिट का आज रविवार (10 सितंबर) को दूसरे दिन समापन हो गया। सदस्य देशों के नेताओं ने आज राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को श्रद्धांजलि अर्पित की, जहां पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को जी20 की अध्यक्षता सौंप दी। अब अगले साल जुलाई-अगस्त में जी20 का आयोजन ब्राजील में होगा। हालांकि, भारत के पास नवंबर के आखिरी तक जी20 की अध्यक्षता रहेगी। उन्होंने सम्मेलन का समापन करते हुए भी वसुधैव कुटुंबकम का संदेश दिया।

पीएम मोदी ने कहा कि मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में G20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें। इसमें हम इस समिट के दौरान में हुई तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं। वहीं, ब्राजील के राष्ट्रपति ने कहा कि मैं जी20 ब्लॉक का कुशलतापूर्वक नेतृत्व करने और इस शिखर सम्मेलन में उत्कृष्ट कार्य के लिए पीएम मोदी को बधाई देता हूं। बता दें कि राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में जी 20 समिट का आयोजन किया जा रहा था।

Live Updates

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story