×

पैसे की चिंता मत करिए: लॉकडाउन में घर बैठे मिलेंगे रुपये, बस करना होगा ये काम

हरियाणा सरकार के वित्त विभाग ने स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ हाथ मिलाया है। गौरतलब है कि कोरोना सकंट के इस दौर में सुरक्षित रहने के लिए सोशल डिसटेंसिंग जरूरी है । इसका  ख़याल रखते हुए देश के सभी बैंक इस तरह की सुविधा दे रहे हैं।

SK Gautam
Published on: 25 April 2020 12:35 PM GMT
पैसे की चिंता मत करिए: लॉकडाउन में घर बैठे मिलेंगे रुपये, बस करना होगा ये काम
X

नई दिल्ली: दिल्ली की सीमा से सटे राज्य हरियाणा ने इस लॉक डाउन में लोगों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है। इस सुविधा में घर बैठे लोग अपने बैंक में टाइम स्लॉट को बुक करके बैंक में कैश जमा और निकाल सकते हैं। अब यही सर्विस देश के अन्य राज्यों में भी शुरू की जा सकती है। इसके जरिये आप पोस्ट ऑफिस बैंक सर्विस के जरिए कैश की डिलीवरी की सुविधा का फायदा भी उठा सकते हैं।

हरियाणा सरकार के वित्त विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ मिलाया हाथ

इसके लिए हरियाणा सरकार के वित्त विभाग ने स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ हाथ मिलाया है। गौरतलब है कि कोरोना सकंट के इस दौर में सुरक्षित रहने के लिए सोशल डिसटेंसिंग जरूरी है । इसका ख़याल रखते हुए देश के सभी बैंक इस तरह की सुविधा दे रहे हैं।

इस वेबसाइट के पते पर लॉग इन करना होगा

यहां बैंक स्लॉट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले https://bankslot.haryana.gov.in पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद Book Your Bank के स्लॉट टूडे के नीचे दिए ऑप्शन पर जाना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी बैंक की ब्रांच का IFSC कोड डालना होगा।

ये भी देखें: गोरखपुर में 3 लाख लोगों ने डाउनलोड किया आरोग्य सेतु एप, जानिए कैसे करता है काम

IFSC कोड को डालने के बाद जो ब्रांच नजर आए, उसे वेरिफाई करना होगा। इसके साथ तारीख को डालें और टाइम स्लॉट चुनें। इस प्रक्रिया के जरिए आपका टाइम स्लॉक बुक हो जाएगा। इसके बाद आप अपना स्टेट्स भी चेक कर सकते है। इसके लिए यूजर जानकारी डालें जैसे अकाउंट धारक का नाम, 10 संख्या वाला मोबाइल नंबर और अप्लाई पर क्लिक करें।नया पेज खुलेगा जिसमें आपके द्वारा चुने गए टाइम स्लॉट को बुक दिखाया जाएगा, यूजर इसे डाउलनोड कर इसका प्रिंट आउट निकाल सकता है।

पोस्टल बैंक सर्विस के जरिए घर बैठे पाएं पैसे

https://bankslot।haryana।gov।in पर लॉग इन करें। इसके बाद Cash Delivery at home Postal Bank Service के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद नाम, मोबाइल नंबर, अमाउंट, जिला, शहर, पिन कोड और घर का पता। न्यूनतम राशि 1,000 रुपये से नीचे नहीं होनी चाहिए और अधिकतम राशि 10,000 रुपये हो सकती है। अप्लाई बटन पर क्लिक करें। इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसे आप डाउनलोड कर प्रिंट आउट ले सकते हैं।

ये भी देखें: रिटायर्ड अफसर पहुंचे SC, महंगाई भत्ते पर केंद्र सरकार का किया विरोध

SK Gautam

SK Gautam

Next Story