×

GOLD हुआ बहुत सस्ता: तेजी से घट गए दाम, जांच-परखकर जल्दी खरीदें

सोने के इतनी जल्दी कम हो रहे दामों को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि कई देशों में अब फिर से व्यापार गतिविधियां शुरू हो गई है। इसीलिए शेयर बाजार में रौनक लौटी है।

Vidushi Mishra
Published on: 27 May 2020 8:01 AM GMT
GOLD हुआ बहुत सस्ता: तेजी से घट गए दाम, जांच-परखकर जल्दी खरीदें
X

नई दिल्ली: महामारी के इस दौर ने सोने की कीमतों को भी गिरा दिया है। लॉकडाउन की वजह से बाजारों में सोने की खरीदारी पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ा है। ऐसे में घरेलू बाजार में पहली बार ये हुआ है कि लगातार तीसरे दिन भी सोना खरीदना बहुत सस्ता और किफायती हो गया है। बता दें, मई में 47,980 रुपये का रिकॉर्ड बनाने के बाद घरेलू बाजार में सोना अब गिरकर 46799 रुपये की कीमतों पर आ गया है।

ये भी पढ़ें...असम-मेघालय में बाढ़ से भारी तबाही, IMD ने इन राज्यों में जारी किया रेड अलर्ट

शेयर बाजार में रौनक लौटी

घरेलू बाजार में इससे पहले मंगलवार को 24 कैरेट सोना 999 की कीमत के मुकाबले शुक्रवार को 301 रुपया सस्ता हो गया था। बता दें, इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट सोने की औसत कीमत की जानकारी अपडेट करती है।

सोने के इतनी जल्दी कम हो रहे दामों को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि कई देशों में अब फिर से व्यापार गतिविधियां शुरू हो गई है। इसीलिए शेयर बाजार में रौनक लौटी है। ऐसे में निवेशकों का रुझान अब सोने की ओर से कम हुआ है।

इसके साथ ही इंटरनेशनल मार्केट में सोने की कीमतें गिरकर 1710 डॉलर प्रति औंस पर आ गई है। ये दो हफ्ते का निचला स्तर है।

ये भी पढ़ें...तेजस ने भरी उड़ान: दुश्मन देश की हालत खराब, भारत की है ताकतवर ‘फ्लाइंग बुलेट्स’

शादी के लिए ज्वैलरी

सोने को लेकर लोगों की चिंता बढ़ रही है कि अब आगे क्या होगा। इस पर दुनिया भर की रिसर्च रिपोर्ट की मानें तो आने वाले कुछ महीनों में भी सोने में निवेश जारी रहेगा। ऐसे में कीमतें 54,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंच सकती है।

24 मार्च से देशभर में लॉकडाउन चलने की वजह से शादियां, सामूहिक पारिवारिक कार्यक्रमों में रुकावटे आ गई थी। वहीं अब थोड़ी-थोड़ी पाबंदी हटने के बाद लोगों ने शादी के लिए ज्वैलरी खरीदना शुरू कर दिया है। तो ऐसे में ज्वैलरी खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान जरुर रखें।

अगर आप ज्वैलरी खरीदने जा रहे हैं तो हम ऐसे आभूषण खरीदते हैं जिनमें नग (पत्थर) चमकीली नक्काशी जड़े होते हैं। ऐसे में कुछ बेईमान ज्वेलर पूरे नग का वजन करते हैं और इसे सोने की कीमत के साथ जोड़ देते हैं।

ये भी पढ़ें...मजदूरों की मदद के लिए आगे आए अमिताभ, प्रवासियों को ऐसे पहुंचाएंगे घर

नगों का भी दाम

मतलब की सोने के दाम के बराबर ही उन नगों का भी दाम लगा दिया जाता है। लेकिन इसे वापस बेचने पर ज्वैलरी वाले सामान्य रूप से पत्थर के वजन और अशुद्धता को कुल मूल्य से घटा देते है। जिससे ग्राहक को भारी नुकसान होता है।

इसके साथ ही सोने की शुद्धता के हिसाब से सोने की ज्वैलरी अलग-अलग कैरेट्स में आती है। बता दें, सबसे शुद्ध सोना 24 कैरेट का होता है। ज्वैलरी आमतौर पर 22 कैरेट में आती है। इसमें 91.6 प्रतिशत सोना होता है।

इन बातों का ध्यान जरुर रखें

ग्राहक जान लें कि सोने के गहनों का दाम दो चीजों पर निर्भर करता है।

ये भी पढ़ें...भारत और चीन ने एक दूसरे के खिलाफ शुरू की जंग की तैयारी, हाईलेवल मीटिंग जारी

1-ज्वैलर में सोने की शुध्दता मतलब वह 22 कैरेट की है या 18 कैरेट की

2- ज्वैलरी बनाने के लिए सोने में मिलाए जाने वाली धातु

वहीं अगर मेंकिंग चार्ज की बात करें तो मेकिंग चार्ज इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप किस डिजाइन की ज्वैलरी खरीदने जा रहे हैं। जो ज्वैलरी जितनी डिजाइन वाली होगी, उतनी ही ज्यादा उसके मेकिंग चार्ज होंगे।

साथ ही बीआईएस स्टैंडर्ड हॉलमार्क सोने की ज्वैलरी को सर्टिफाइड करने के लिए हॉलमार्किंग की जाती है। इसे भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) करता है। ज्वैलरी खरीदते समय इन सभी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें...वेश्यालयों में बंदिशें: अब रखना होगा इसका ख्याल, लागू होंगे नियम-कानून

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story