×

जल्दी करें! सोना हुआ इतना सस्ता, चांदी की भी चमक बढ़ी

चांदी की कीमतों में प्रति किलोग्राम 509 रुपये की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई और यह 46,809 रुपये हो गया। बुधवार को चांदी 46,300 प्रति किलोग्राम के स्‍तर पर बंद हुई थी। बुधवार को सोना 39,090 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

SK Gautam
Published on: 26 Aug 2023 6:39 AM GMT
जल्दी करें! सोना हुआ इतना सस्ता, चांदी की भी चमक बढ़ी
X

नई दिल्‍ली: सोने के भाव में भारी गिरावट दर्ज कि गयी है। कमजोर वैश्विक संकेतों और रुपये में आई मजबूती के कारण राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में सोने की कीमतों में गुरुवार को अच्‍छी-खासी गिरावट दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के अनुसार, दिल्‍ली में 10 ग्राम सोने की कीमत 105 रुपये घटकर 38,985 रुपये के स्‍तर पर आ गई।

ये भी देखें : दिल दहला देगी ये खबर: बहनों का रेप करता था भाई,घरवालों ने उठाया ये बड़ा कदम

बुधवार को सोना 39,090 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ

हालांकि, चांदी की कीमतों में प्रति किलोग्राम 509 रुपये की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई और यह 46,809 रुपये हो गया। बुधवार को चांदी 46,300 प्रति किलोग्राम के स्‍तर पर बंद हुई थी। बुधवार को सोना 39,090 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

ये भी देखें : 25 हजार होमगार्डों को ड्यूटी से हटाने का फरमान निराशावादी: रालोद

एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट-कमोडिटीज तपन पटेल ने कहा, 'ब्रेक्जिट की उम्‍मीद और अमेरिका-चीन व्‍यापार सौदे की संभावना की वजह से सोने की अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों में कमजोरी दर्ज की गई।'

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोना 1,488 डॉलर प्रति औंस के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था। वहीं, चांदी 17.45 डॉलर के स्‍तर पर कारोबार कर रही थी। उन्‍होंने कहा कि गुरुवार को दिन के कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 18 पैसों की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा था।

ये भी देखें : Satellite Shankar: मूवी का ट्रेलर हुआ रिलीज, इस किरदार में होंगे सूरज पंचोली

सोने में निवेश पर लगभग 25 फीसद का रिटर्न मिला है

पिछले एक साल के दौरान सोने में निवेश पर लगभग 25 फीसद का रिटर्न मिला है। अगर आप आभूषण में निवेश करने जा रहे तो उस पर अंकित नंबर को देखकर पता लगा सकते हैं कि आभूषण कितने कैरेट सोने का बना हुआ है। इसी के हिसाब से आभूषण की कीमत तय होती है।

गोल्ड को जांचने के लिए हॉलमार्किंग पर ध्यान देना जरूरी है। हॉलमार्क पर पांच अंक होते हैं। सभी कैरेट का हॉलमार्क अलग होता है। ये अंक ही सोने की शुद्धता तय करते हैं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story