×

सोना सस्ता: बहुत तेजी से कम हुए दाम, फटाफट चेक करें रेट

लॉकडाउन 4 में सोने की रेट में गिरावट आई है। सोमवार की रिकॉर्ड तेजी के बाद मंगलवार को सोने के दाम में कमी आई है। रिपोर्ट्स के मुताबकि, MCX पर सोने की कीमतें 1000 रुपये प्रति दस ग्राम गिरकर 46 हजार रुपये प्रति दस ग्राम हो गई है।

Dharmendra kumar
Published on: 19 May 2020 7:45 AM GMT
सोना सस्ता: बहुत तेजी से कम हुए दाम, फटाफट चेक करें रेट
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन 4 में सोने की रेट में गिरावट आई है। सोमवार की रिकॉर्ड तेजी के बाद मंगलवार को सोने के दाम में कमी आई है। रिपोर्ट्स के मुताबकि, MCX पर सोने की कीमतें 1000 रुपये प्रति दस ग्राम गिरकर 46 हजार रुपये प्रति दस ग्राम हो गई है।

सोने की नई कीमतें मंगलवार को MCX पर सोने की कीमतें गिरकर 47,980 रुपये प्रति दस ग्राम से घटकर 46,853 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गई है। सोने की कीमतों पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना की वजह से ग्लोबल अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में है। तो वहीं अमेरिका और चीन में फिर व्यापारिक तनाव बढ़ता जा रहा है। इसीलिए निवेशकों ने फिर से सेफ इन्वेस्टमेंट के तौर पर सोने की खरीदारी शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें...ठेले पर फल बेचने को मजबूर ये मशहूर एक्टर, आयुष्मान के साथ कर चुका है काम

एक्सपर्ट्स के मुताबिक गोल्ड में तेजी बरकरार रह सकती है और जल्द ही इसकी कीमत 50 हजार पर जा सकती है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में करीब 22-25 हजार टन सोना घरों में पड़ा है, जिसका वर्तमान में आर्थिक रूप से कोई इस्तेमाल नहीं हो रहा है। ग्रामीण भारत में इसका करीब 65 प्रतिशत हिस्सा है।

यह भी पढ़ें...बड़ी लापरवाही: अस्पताल से गायब हो गया युवक का शव, जांच में हुआ ये बड़ा खुलासा

ऐसे तय होती हैं सोने की कीमतें

हम जिस कीमत पर सोना ज्‍वैलर्स से खरीदते हैं, वह स्पॉट प्राइस यानी हाजिर भाव होता है। अधिकतर शहरों के सर्राफा एसोसिएशन के सदस्य मिलकर बाजार खुलने के समय दाम तय करते हैं।

यह भी पढ़ें...जानिए क्या है ‘सत्यान्वेषी’, कोविड-19 से जुड़ी भ्रामक खबरों से दिलाएगा छुटकारा

एमसीएक्स वायदा बाजार में जो दाम आते हैं, उसमें वैट, लेवी एवं लागत जोड़कर दाम घोषित होते हैं। इसके बाद यही दाम पूरे दिन चलता है। इसकी वजह से अलग-अलग शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग होती हैं। इसके अलावा, स्‍पॉट मार्केट में सोने की कीमत शुद्धता के आधार पर तय होती है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story