सोने-चांदी की कीमत में लगेगी आग: दीवाली तक गोल्ड के 70 हजार दाम, ये है वजह

भारत में सोने और चांदी के दामों में इस साल लगातार बढ़ोतरी हुई है। वहीं दो महीनों में इसकी कीमतों में भारी इजाफा होने की संभावना है।

सोने और चांदी की प्रतीकात्मक फोटो

सोने और चांदी की प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ- भारत में सोने और चांदी के दामों में इस साल लगातार बढ़ोतरी हुई है। हालत ये है कि जनवरी से अब तक सोने का रेट कई गुना बढ़ गया। शुक्रवार तक सोने के रेट 57 हजार प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया। वहीं दो महीनों में इसकी कीमतों में भारी इजाफा होने की संभावना है। एक्सपर्ट्स की माने तो दिवाली तक सोने का भाव 70 हजार रुपए प्रती 10 ग्राम हो सकता है। यही हालत चांदी के दामों में भी है। कोरोना काल में जहां सोना और चांदी के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं इनमे इन्वेस्ट भी बढ़ गया है।

गोल्ड-सिल्वर के रेट में इजाफा

दरअसल, गोल्ड का रेट बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को दिल्ली में सोने का रेट 57 हजार प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया। बताया गया कि लगातार 16वें दिन गोल्ड रेट में बढ़ोतरी हुई। एक्सपर्ट का मानना है कि दिवाली तक सोने का भाव 70 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंच सकता है।

gold

दीवाली तक 70 हजार पहुंच जाएगा सोने का दाम

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगले दो महीने में सोने का रेट 70 हजार हो सकता है। गोल्ड के रेट में बढ़ोतरी की एक वजह कोविड संकट है। हालांकि एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोरोना  संकट खत्म हो जाने की स्थिति में भी वैश्विक अर्थव्यस्था में आई गिरावट इतनी जल्दी दुरुस्त नही होगी। ऐसे में आर्थिक संकट बना रहेगा। परिणाम होगा कि सोने की मांग लगातार बनी रहेगी और दाम में इजाफा होता रहेगा।

Gold loan

ये भी पढ़ें: यूपी में भीषण हादसा: कंपनी की इमारत में लगी भयंकर आग, मचा हड़कंप

चांदी का भाव भी बढ़ा

सिर्फ सोना ही नहीं चांदी का भाव भी लगातार बढ़ रहा है। मौजूदा समय मे चांदी का रेट 576 रुपये प्रति किलो बढ़कर  77,840 रुपये प्रति किलोग्राम के रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गया।

सोने में निवेश पर 22 फीसदी तक मिल सकता है रिटर्न

गोल्ड और सिल्वर दोनों धातुओं के आंकड़ों में छलांग लगा रही है। ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि अभी इनमें निवेश करने वालों को निशाना नहीं होगी। अगर अभी किसी ने गोल्ड में निवेश किया और दीवाली तक सोने का भाव 70 हजार रुपये के स्तर पर पहुंच गया तो उसे करीब 22 फीसदी का मुनाफा होगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App