×

गिर गया सोने का दाम: 6 साल में पहली बार हुआ ऐसा, तुरंत देखें

लॉकडाउन का शुरुआती महीना यानी मार्च के दौरान देश में गोल्ड इंपोर्ट में 73 फीसदी तक की गिरावट आई है। पिछले साढ़े 6 साल में ऐसा पहली बार हुआ है कि गोल्ड इंपोर्ट में इतनी बड़ी गिरावट आई है।

Vidushi Mishra
Published on: 6 April 2020 1:11 PM GMT
गिर गया सोने का दाम: 6 साल में पहली बार हुआ ऐसा, तुरंत देखें
X
गिर गया सोने का दाम: 6 साल में पहली बार हुआ ऐसा, तुरंत देखें

नई दिल्ली। लॉकडाउन का शुरुआती महीना यानी मार्च के दौरान देश में गोल्ड इंपोर्ट में 73 फीसदी तक की गिरावट आई है। पिछले साढ़े 6 साल में ऐसा पहली बार हुआ है कि गोल्ड इंपोर्ट में इतनी बड़ी गिरावट आई है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। इसकी वजह से गोल्ड की रिटेल डिमांड में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है।

ये भी पढ़ें... पुंछ में पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, LoC के पास फायरिंग

मार्च में इतना सोना आयात हुआ

विश्वभर में भारत गोल्ड का दूसरा सबसे बड़ा आयातक है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, मार्च महीने के दौरान भारत में केवल 25 टन सोना ही आयात किया गया। पिछले साल की सामान अवधि में यह 93.25 टन था।

वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी का डर

सोमवार को ग्लोेबल मार्केट में सोना और चांदी, दोनों कीमती धातुओं की कीमतों में तेजी देखने को मिली। कोरोना वायरस की वजह से ग्लोबल अर्थव्यवस्था में मंदी का डर सता रहा है। यही कारण है अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना की मांग में तेजी देखने को मिल रही है।

इंटरनेशनल मार्केट में ये है भाव

सोमवार को स्पॉट गोल्ड का भाव 1 फीसदी चढ़कर 1634,95 डॉलर प्रति आउंस तक पहुंच गया है। गोल्ड के अलावा प्लेटिनम और चांदी जैसे अन्य कीमती धातुओं के भाव में भी तेजी देखने को मिल रही है। आज चांदी का भाव 1 फीसदी बढ़कर 14.54 डॉलर प्रति आउंट प्रति आउंस पर पहुंच गया है।

अगर हम भारत की बात करें तो शुक्रवार को वायदा बाजार में सोने का भाव 1.1 फीसदी चढ़ा था, जिसके बाद यह 43,720 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। साथ ही आज महावीर जयंती के कारण कामोडिटी बाजार बंद रही।

ये भी पढ़ें… भारतीय रेलवे ने तैयार किया इतना सस्ता वेंटिलेटर, कीमत है सिर्फ इतनी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story