×

SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी: बैंक ने किया ये ऐलान, करोड़ों ग्राहकों को फायदा

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहकों के लिए बहुत बड़ी खबर है। एसबीआई ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के निर्देशों के अनुसार, लोन रिस्ट्रक्चरिंग पॉलिसी का ऐलान कर दिया है।

Newstrack
Published on: 22 Sep 2020 5:52 AM GMT
SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी: बैंक ने किया ये ऐलान, करोड़ों ग्राहकों को फायदा
X
एसबीआई के डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज के बारे में अधिक डिटेल्स के लिए ग्राहक बैंक की वेबसाइट को भी देख सकते हैं। वहां पर इस बारें में जानकारी उपलब्ध है।

नई दिल्‍ली: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहकों के लिए बहुत बड़ी खबर है। एसबीआई ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के निर्देशों के अनुसार, लोन रिस्ट्रक्चरिंग पॉलिसी का ऐलान कर दिया है। इसका कोविड-19 के असर से बैंक के खुदरा कर्जदारों को राहत देना मकसद है।

लोन रिस्ट्रक्चरिंग पॉलिसी को लागू करने के लिए एसबीआई ने एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च कर दिया है। ग्राहक बैंक के पोर्टल https://bank.sbi/ या https://sbi.co.in के माध्यम से घर बैठे पता कर सकते हैं कि उनका होम लोन या ऑटो लोन रिस्‍ट्रक्‍चर हो सकता है या नहीं।

रिस्‍ट्रक्‍चरिंग पात्रता जानने के लिए ग्राहकों को देना पड़ेगा ये ब्योरा

एसबीआई की तरफ से कहा गया है कि इस पोर्टल के माध्यम होम लोन, ऑटो लोन जैसे रिटेल लोन की रिस्ट्रक्चरिंग आसानी से की जा सकेगी। ग्राहकों को लोन रिस्‍ट्रक्‍चर की पात्रता की जानकारी हासिल करने के लिए सिर्फ अपनी आय की जानकारी देनी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें...भारत ने रखी शर्त: चीन को करना होगा ये काम, वरना LAC पर मिलेगी लताड़

गौरतलब है कि आरबीआई के लोन रिस्ट्रक्चरिंग फ्रेमवर्क के तहत जिन ग्राहकों के लोन अकाउंट स्टैंडर्ड श्रेणी में आते हैं वे कर्जदार लोन रिस्ट्रक्चरिंग के लिए पात्र हैं। इसमें वे ग्राहक आएंगे, जिन्‍होंने लोन पेमेंट में 1 मार्च 2020 तक 30 दिन या इससे ज्यादा का डिफॉल्ट नहीं किया है। इसके अलावा जिनकी आय पर कोरोना संकट का असर पड़ा है, वे भी इसके दायरे में आएंगे।

State Bank of India

अब ग्राहक एसबीआई के इस पोर्टल के माध्यम से अपने लोन के मोरेटोरियम के लिए भी रिक्वेस्ट कर सकेंगे। इसके तहत एक महीने से लेकर 24 महीने तक के लिए मोरेटोरियम की रिक्वेस्ट की जा सकती है। इसके साथ ही ग्राहक इस पोर्टल के जरिये अपने लोन रिपेमेंट की अवधि बढ़ाने के लिए भी रिक्वेस्ट कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें...सुशांत की मौत से पर्दाफाश: आज खुलेगा राज, खत्म हुआ इंतज़ार

आरबीआई ने बैंकों को अपने व्यक्तिगत ग्राहकों को लोन रिस्ट्रक्चरिंग का विकल्प देने की इजाजत प्रदान कर दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों को 15 सितंबर 2020 तक लोन रिस्ट्रक्चरिंग योजना शुरू करने के लिए कहा था।

यह भी पढ़ें...UP के लिए अच्छी खबर, बढ़ा कोरोना रिकवरी रेट, नए केस में आई इतनी कमी

पोर्टल के जरिये अपने लोन की रिस्‍ट्रक्‍चरिंग ऐसे करें

-पोर्टल में लॉग इन करें और इसके बाद एसबीआई के रिटेल ग्राहकों को खाता संख्या डालने के लिए कहा जाएगा।

-ओटीपी वैलिडेशन पूरा होने और कुछ जरूरी जानकारियां डालने के बाद ग्राहक को लोन रिस्ट्रक्चरिंग को लेकर अपनी पात्रता की जानकारी मिल सकेगी। उसे एक रेफरेंस नंबर भी दिया जाएगा।

-रेफरेंस नंबर 30 दिन के लिए मान्य होगा। इस दौरान ग्राहक जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए बैंक की शाखा जा सकते हैं।

-लोन रिस्ट्रक्चरिंग की प्रक्रिया डॉक्‍युमेंट्स के वेरिफिकेशन और ब्रांच में डॉक्युमेंट के एग्जीक्यूशन के बाद पूरी हो सकेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story