×

40 लाख बेरोजगारों को खुशखबरी: सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगी 3 महीने की सैलरी

देश में कोरोना महामारी के इस दौर में बेरोजगारी की मार खाए औद्योगिक कामगारों के लिए खुशखबरी है। सरकार ने कामगारों के लिए बहुत अच्छी खबर दी है।

Newstrack
Published on: 21 Aug 2020 5:26 AM GMT
40 लाख बेरोजगारों को खुशखबरी: सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगी 3 महीने की सैलरी
X
40 लाख बेरोजगारों को खुशखबरी: सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगी 3 महीने की सैलरी

नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी के इस दौर में बेरोजगारी की मार खाए औद्योगिक कामगारों के लिए खुशखबरी है। सरकार ने कामगारों के लिए बहुत अच्छी खबर दी है। केंद्र सरकार ने ऐसे कर्मचारियों को उनके बीते 3 महीने की सैलरी के हिसाब से लगभग 50 प्रतिशत की राशि बेरोजगारी लाभ (अनएम्प्लॉयमेंट बेनिफिट) के रूप में देने का फैसला किया है। सरकार के इस महत्वपूर्ण निर्णय से देश के लगभग 40 लाख कामगारों को उनकी सैलरी के रूप में मुनाफा हो सकता है।

ये भी पढ़ें... आंध्रप्रदेश: कुर्नूल के हाइड्रो पावर स्टेशन में लगी आग, 8 लोग लापता

फायदा इन कामगारों को

औद्योगिक कामगारों को लिए केंद्र सरकार ने नियमों को लचीला बनाते हुए यह निश्चित किया है कि महामारी कोरोना संकट में नौकरी से हाथ धुल चुके औद्योगिक कामगारों को उनके तीन महीने के वेतन का आधा यानी 50 प्रतिशत तक बेरोजगारी लाभ (अनएम्प्लॉयमेंट बेनिफिट) के रूप में दिया जाए। बता दें ये फायदा उन कामगारों को मिलेगा, जिनकी इस साल 24 मार्च से 31 दिसंबर तक नौकरी गई हो।

LOST JOB

साथ ही सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, यह प्रस्ताव गुरुवार को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की बैठक में रखा गया था। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) श्रम मंत्रालय के तहत आने वाला एक संगठन है जो 21,000 रुपये तक के कर्मचारियों को ESI स्कीम के तहत बीमा मुहैया करती है।

ये भी पढ़ें... सुशांत केस: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कई बातें गायब, वकील ने उठाए सवाल

50 प्रतिशत तक राशि

इस बारे में ESIC के बोर्ड की सदस्य अमरजीत कौर ने बताया, 'इस कदम से ESIC के तहत बीमित योग्य व्यक्तियों को उनके तीन महीने तक उनके वेतन के 50 प्रतिशत तक राशि सहायता के रूप में दी जाएगी।'

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) अपने डेटा के अनुसार, बेरोजगार कामगारों को यह फायदा देगा, लेकिन इसके लिए कर्मचारी किसी ESIC शाखा में जाकर सीधे भी आवेदन कर सकते हैं। जिसके चलते उचित वेरिफिकेशन के बाद उनके बैंक खाते में सीधे राशि पहुंच जाएगी। इसके लिए उनके आधार नंबर की भी मदद ली जाएगी।

ये भी पढ़ें... मुंबई के लिए चेतावनी: घरों से न निकले आज, समुद्र में आ सकता है प्रलय

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story