×

इन सरकारी कर्मचारियों की बढ़ने वाली है सैलरी, जानिए पूरी बात

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि जल्द ही कर्मचारियों को उनका बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इस पर काम शुरू हो गया है। अकुशल अर्द्धकुशल  और अन्य श्रमिकों के महंगाई भत्ते  में बढ़ोतरी का आदेश दिया गया है।

Newstrack
Published on: 10 Dec 2020 8:01 AM GMT
इन सरकारी कर्मचारियों की बढ़ने वाली है सैलरी, जानिए पूरी बात
X
केंद्र सरकार की तरफ से बताया गया है कि जून 2021 के बाद सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे को लेकर कोई फैसला लिया जा सकता है।

नई दिल्ली: सरकारी कमर्चारियों के लिए खुशखबरी है। सातवें वेतनमान आयोग का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को दिल्ली सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है।

राज्य सरकार जल्द ही Unskilled, Semi-Skilled, Skilled और अन्य श्रेणी में आने वाले सरकारी कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी करने जा रही है। राज्य सरकार के इस फैसले से लाखों कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी।

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार सुनिश्चित करेगी कि कोरोना संकट में कर्मचारियों को समय पर सैलरी मिले।

बता दें वर्तमान में यह भत्ता 17 फीसदी की दर से दिया जा रहा है लेकिन बढ़ोतरी होने के बाद ये 21 फीसदी की दर से दिया जाता, लेकिन मोदी सरकार ने फिलहाल इस पर रोक लगा दी है।

Manish Sisodiya दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

हुआ भयानक हादसा: दर्जनों लोग दबे मलबे में, कोटा में मची अफरा-तफरी

अब कितनी मिलेगी सैलरी

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बढ़ी हुई दर से सभी श्रमिकों और कर्मचारियों का वेतन भुगतान सुनिश्चित करने का आदेश जारी किया है।

जिसके बाद से दिल्ली में अकुशल मजदूरों के लिए मासिक 15,492 रुपये (दैनिक 596 रु), अर्द्धकुशल श्रमिकों के लिए मासिक 17,069 रुपये (दैनिक 657 रु) तथा कुशल श्रमिकों के लिए मासिक 18,797 रुपये (दैनिक 723 रु) निर्धारित की गई है।

इसके अलावा लिपिक और सुपरवाइजर वर्ग के कर्मचारियों की भी न्यूनतम मजदूरी की दरें बढ़ाई गई हैं। इनमें गैरमैट्रिक को मासिक 17,069 रुपये (दैनिक 657 रु), मैट्रिक से गैर-स्नातक तक को मासिक 18,797 रुपये (दैनिक 723 रु) तथा स्नातक और उससे अधिक शैक्षणिक योग्यता वाले को मासिक 20,430 रुपये (दैनिक 786 रु) मिलेंगे।

वहीं सरकार ने क्लर्क और सुपरवाइजरी कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी बढ़ोतरी की है। इनमें से गैर मैट्रिक वाले कर्मचारियों, मैट्रिक कर चुके कर्मचारियों और स्नातक किए हुए कर्मचारी और अन्य कर्मचारियों के वेतन में भी बदलाव किया गया है।

मालूम हो कि सरकार साल भर में दो बार DA में बदलाव करती है। एक बार अप्रैल में और दूसरी बार अक्टूबर में किया जाता है।

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि जल्द ही कर्मचारियों को उनका बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इस पर काम शुरू हो गया है। अकुशल अर्द्धकुशल और अन्य श्रमिकों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का आदेश दिया गया है।

स्कूलों में जल्द सोनिया गांधी की बायोग्राफी पढ़ते नजर आएंगे छात्र, जानिए पूरी बात

Atm इन सरकारी कर्मचारियों की बढ़ने वाली है सैलरी, जानिए पूरी बात (फोटो :सोशल मीडिया)

महंगाई भत्ते पर रोक हटी

वहीं केंद्र सरकार की तरफ से बताया गया है कि जून 2021 के बाद सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे को लेकर कोई फैसला लिया जा सकता है। कोरोना संकट में सरकार ने आर्थिक गतिविधियों को सही से चलाने के लिए महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी थी।

घाटी में जासूसी: ड्रोन से हुआ खुलासा, पाकिस्तान रच रहा ये साजिश

Newstrack

Newstrack

Next Story