×

बड़ी खुशखबरी! शॉपिंग करना हुआ बहुत सस्ता, ऑफर सीमित समय तक

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने रुपे डेबिट कार्ड से लेन-देन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) में कटौती की है। एनपीसीआई ने देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाया है। बता दें नया एमडीआर 20 अक्टूबर से प्रभावी होगी।

Vidushi Mishra
Published on: 26 April 2023 6:24 PM GMT
बड़ी खुशखबरी! शॉपिंग करना हुआ बहुत सस्ता, ऑफर सीमित समय तक
X
बड़ी खुशखबरी! शॉपिंग करना हुआ बहुत सस्ता, ऑफर सीमित समय तक

नई दिल्ली : भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने रुपे डेबिट कार्ड से लेन-देन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) में कटौती की है। एनपीसीआई ने देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाया है। बता दें नया एमडीआर 20 अक्टूबर से प्रभावी होगी। एनपीसीआई के अनुसार डेबिट कार्ड के लेनदेन पर दी गई यह छूट सभी तरह के पाइंट आफ सेल (पीओएस) पर लागू होगी। इसके अलावा ईकॉम और भारतक्यूआर कोड आधारित मर्चेंट लेनदेन पर भी नई दर लागू होगी।

यह भी देखें... NCP छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए उदयनराजे भोसले

मर्चेंट लेनदेन पर भी नई दरें लागू

इसके अलावा ईकॉम और भारतक्यूआर कोड आधारित मर्चेंट लेनदेन पर भी नई दरें लागू होगी। इसमें कहा गया है कि 2,000 रुपए से अधिक के लेनदेन पर एमडीआर को संशोधित कर 0.60 प्रतिशत कर दिया गया है। इसमें प्रति लेनदेन अधिकतम 150 रुपए लिया जायेगा।

MDR

वर्तमान में 2,000 रुपए से अधिक के लेनदेन पर 0.90 % का एमडीआर लिया जाता है। इसमें अधिकतम सीमा प्रति लेनदेन 1,000 रुपए तय की गई थी।

भारत क्यूआर यानी कार्ड आधारित क्यूआर लेनदेन पर एमडीआर को भी कम कर 0.50 % कर दिया गया है और अधिकतम एमडीआर 150 रुपए प्रति एमडीआर होगा।

यह भी देखें... राजाजीपुरम स्थित रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल में स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह का औचक निरीक्षण

एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और सीईओ दिलीप असबे ने कहा कि एमडीआर दर कम करने और अधिकतम सीमा को कम करने से अब कारोबारी डेबिट कार्ड से लेनदेन करने को प्रोत्साहित होंगे। अब तक ऊंची दर के कारण वह इसके जरिये लेनदेन से कतराते रहे हैं।

ये होता है एमडीआर

credit-card

एमडीआर का भुगतान क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिये उपभोक्ताओं से भुगतान स्वीकार करने के लिए किसी व्यापारी द्वारा एक बैंक को किया जाता है। एनपीसीआई यूपीआई का उपयोग करके व्यापारी भुगतान के प्रसार के लिए विभिन्न कदम उठा रहा है, जिसमें पी2पीएम के लेन-देन की सीमा को 50,000 रुपये से बढ़ा कर 1 लाख रुपये किया जाना शामिल है।

यह भी देखें... विधानसभा उपचुनाव: ब्राह्मण बाहुल्य क्षेत्र में कांग्रेस का बड़ा दांव, इनको बनाया प्रत्याशी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story